logo

झारखंड में बीजेपी नहीं, आदिवासी, दलित और पिछड़ों का INDIA गठबंधन चलेगा- कल्पना मुर्मू सोरेन 

kalpna.jpg

गोड्डा 

गोड्डा में प्रदीप वर्मा के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए जेएमएम नेता कल्पना मुर्मू ने कहा कि झारखंड में बीजेपी नहीं, आदिवासी, दलित और पिछड़ों का INDIA गठबंधन चलेगा। बता दें कि वे आज गोड्डा के पोड़ेयाहाट में चुनावी सभा को संबोधित कर रही थी। कल्पना ने कहा, यह वो क्रांतिकारी भूमि जहां से बाबा तिलका मांझी ने तीर-धनुष से अंग्रेजों का मुकाबला तब किया था जब किसी ने ऐसा करने का सपना भी नहीं देखा था। आज भी वही लड़ाई है शोषकों के खिलाफ। बस स्वरूप बदल गया है। दिशोम गुरुजी ने बचपन में अपने संघर्षी पिता को खोया। इस के बाद उन्होंने महाजनों के खिलाफ आंदोलन किया। दिशोम गुरुजी और अनेकों महान क्रांतिकारियों के सँघर्ष के बाद ही हमें झारखण्ड मिला। यह झारखंड उन्ही की देन है। आज दिशोम गुरुजी के बेटे हेमंत को भी बीजेपी ने डर के मारे जेल में डाल दिया है। हेमंत राज्य के लोगों को हक़-अधिकार दे रहे थे। अच्छी शिक्षा, राशन, पेंशन आदि से जोड़ रहे थे। इससे बीजेपी को तकलीफ हो गयी।

हेमंत को क्यों डाला जेल में 

कल्पना ने कहा, हेमंत ने 1932 खतियान, पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण, सरना आदिवासी धर्म कोड विधानसभा से पारित करवाया। मगर यह सब देख बीजेपी वाले लोग चुप हो गए। आज महिलाएं समाज में आगे बढ़ रही हैं यह सब बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी की बदौलत हो पाया है। कहा, मैं भी अपने परिवार की सेवा में खुश थी, लेकिन इन बीजेपी वालों ने चुनाव से ठीक पहले आपके हेमंत को जेल में डालने का काम किया। जिस जमीन के नाम पर हेमंत को जेल में डाला गया है, उसमें उनका नाम ही नहीं है। हेमंत जी को षड्यंत्र के तहत जेल में डालने की एक ही वजह थी कि पिछले 20 साल में बीजेपी राज्य में जो काम नहीं कर पायी, उससे लंबी और गहरी लकीर हेमंत ने 4 साल में खींच दी। 

प्रदीप वर्मा के लिए कही ये बात 

जेएमए नेता ने कहा, हेमंत की जेल की चाभी आप लोगों के पास है। INDIA गठबंधन के प्रत्याशी को वोट देकर हेमंत को जेल से निकालने में मदद करें। चुनाव का यह आखिरी चरण है। बीजेपी वालों को चेता देना है कि यहां बड़े-बड़े पूंजीपतियों की पार्टी बीजेपी नहीं; बल्कि गरीब-गुरुबा, आदिवासी, दलित, पिछड़े, अल्पसंख्यक का INDIA गठबंधन चलेगा। यहां से INDIA गठबंधन के प्रत्याशी प्रदीप यादव बड़ी बेबाकी से लोगों के मुद्दे उठाते हैं। उन्हें यह ताकत आप लोगों से मिलती है। उनको विजयी बनायें। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - Kalpana SorenPradeep Verma iIndia allianceGodda Lok Sabha