logo

बच्चे को स्तनपान कराना मां का संवैधानिक अधिकार, हाईकोर्ट ने कहा- इसे छीना नहीं जा सकता

केरल.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
एक ऐतिहासिक फैसले में, केरल हाईकोर्ट ने पुष्टि की कि स्तनपान कराने का एक मां का अधिकार और स्तनपान कराने का एक बच्चे का अधिकार जीवन के अधिकार के अभिन्न अंग हैं, जो भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत संरक्षित हैं। यह निर्णय शुक्रवार को आया जब अदालत ने बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) के उस आदेश को रद्द कर दिया, जिसमें विवादास्पद परिस्थितियों में एक स्तनपान कराने वाले शिशु की कस्टडी उसके पिता को दी गई थी।

न्यायमूर्ति वी जी अरुण ने सीडब्ल्यूसी के उस फैसले की आलोचना की, जो मां के निजी जीवन के विकल्पों, विशेष रूप से भाग जाने के बाद अपने ससुर के साथ रहने के उसके फैसले से प्रभावित था। अदालत ने समिति के “नैतिक पूर्वाग्रह” की निंदा की और इस बात पर जोर दिया कि प्राथमिक चिंता हमेशा बच्चे के सर्वोत्तम हित होनी चाहिए, न कि समिति के सदस्यों के नैतिक निर्णय।

न्यायमूर्ति अरुण ने कहा, “याचिकाकर्ता के वकील का यह कहना सही है कि एक साल और चार महीने के बच्चे को उसकी माँ से अलग करना, बच्चे को स्तनपान कराने के उसके अधिकार और बच्चे को स्तनपान कराने के अधिकार का उल्लंघन है।” उन्होंने बचपन के दौरान माँ के लगाव और देखभाल के महत्वपूर्ण महत्व पर प्रकाश डाला।

न्यायालय ने विशेष रूप से इस बात की आलोचना की कि स्तनपान के आवश्यक लाभों पर विचार किए बिना शिशु को उसकी माँ से अलग करने के लिए सीडब्ल्यूसी ने कितनी जल्दी कदम उठाया। निर्णय में कहा गया कि इस तरह की कार्रवाइयों ने न केवल माँ और बच्चे के संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन किया, बल्कि शिशु को विकास के इस चरण में महत्वपूर्ण “देखभाल, आराम और प्यार” से भी वंचित किया।
न्यायालय ने यह भी बताया कि सीडब्ल्यूसी की भूमिका केवल तभी काम आनी चाहिए, जब कोई भी माता-पिता बच्चे की देखभाल करने में सक्षम न हो। चूँकि माँ सक्षम और इच्छुक थी, इसलिए न्यायालय ने आदेश दिया कि शिशु को तुरंत उसकी हिरासत में लौटा दिया जाए।


 

Tags - High Court Kerala High Court Breastfeeding Constitutional Rights