logo

Ranchi : चौकी बिछाकर चौपाल लगाई!  मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने कार्यकर्ताओं संग की महंगाई पर चर्चा

a1814.jpg

रांची:

देश में बढ़ती महंगाई के खिलाफ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर पार्टी कार्यकर्ताओं की ओर से राजधानी रांची में बड़े ही अनोखे अंदाज में चौपाल लगाकर महंगाई पर चर्चा की गई। रांची के सेक्टर-2 बाजार में वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव की मौजूदगी में चौकी बिछाकर चौपाल लगायी गई और महंगाई पर चर्चा की गई। गौरतलब के बीते काफी समय से कांग्रेस पार्टी महंगाई और बेरोजगारी को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ मुखर है। 5 अगस्त को देशव्यापी आंदोलन भी किया था। 

कार्यक्रम में कई नेताओं ने की शिरकत
चाय की चुस्कियों के साथ आयोजित महंगाई चौपाल में  संगठन सशक्तिकरण अभियान के संयोजक आलोक कुमार दूबे, प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लाल किशोरनाथ शाहदेव के नेतृत्व में कांग्रेस नेत्री विनीता नायक, संजीत यादव,फिरोज रिजवी मुन्ना,कुमुद रंजन, रणजीत महतो,लालजी प्रसाद,किरण देवी,राजेश यादव, जितेंद्र यादव मनीष कुमार,संजय सिंह,कैशर इकबाल खान समेत अन्य नेता-कार्यकर्त्ता मौजूद थे।

डॉ. रामेश्वर ने केंद्र पर साधा निशाना
वित्तमंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि बेरोजगारी और महंगाई से आज आमजन त्रस्त है। एक ओर जहां केंद्र सरकार की गलत नीतियों की वजह से करोड़ों लोगों का रोजगार छीन गया है, वहीं दूसरी ओर महंगाई ने लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी है। 2014 में गैस सिलेंडर की कीमत 400 रुपये थी, आज यह 1100 रुपये हो गया है। लोगों के घर का बजट बिगड़ गया है।

जरूरी चीजों की कीमत में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है। लोग मोदी सरकार के आर्थिक कुप्रबंधन का खामियाजा भुगत रहे है। मनुष्य जीवन की 2 बड़ी समस्याएं महंगाई और बेरोजगारी दूर करना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है कि उसे कैसे नियंत्रित की जाए, जिसमें पूरी तरह से वह विफल रही है, वही हेमंत सोरेन की सरकार अपने राज्य के लोगों को राहत दे रही है मूल्य नियंत्रण करने में केन्द्र सरकार पूरी तरह से विफल रही है।

4 महीने में 4 रुपये महंगा हो गया दूध! 
आलोक कुमार दूबे ने कहा कि देश में महंगाई बेकाबू हो गयी है। केंद्र सरकार आवश्यक वस्तुओं की कीमत में बढ़ोत्तरी पर अंकुश लगाने में सफल नहीं हो रही है। बच्चों के लिए 4 महीने के अंदर दूध की कीमत में 4 रुपये प्रति लीटर की दर से बढ़ोतरी हो गयी है। 1 महीने में ही खाने और जरूरी चीजों की महंगाई दर में 14% तक की वृद्धि की गई है। कांग्रेस सरकार में पहले वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकटों में छूट मिलती थी।

11 वर्ष तक के बच्चों का हाफ टिकट लगता था,लेकिन मोदी सरकार में यह छूट पहले ही खत्म कर दी गयी और अब 1 साल के बच्चे को भी फुल टिकट लेनी होगी। रेलवे, अब आम लोगों की सवारी नहीं रही, बीजेपी सरकार अपने पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाने के लिए इसका निजीकरण करने में जुटी है। सच कहा जाए तो वह दिन दूर नहीं जब मोदी सरकार गर्भ में पल रहे बच्चे पर और सांस लेने पर भी टैक्स लगाएगी।

5 सालों में एलपीजी रिफिल नहीं किया गया!
प्रदेश कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री विनीता नायक ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 6 महीने में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है, लेकिन देशवासियों को इसका लाभ नहीं मिल रही है। तेल की लूट जारी है। वहीं उज्जवला योजना पर मोदी सरकार ने लोकसभा में लिखित जवाब दिया है कि 5 सालों में 4.13 करोड़ लोगों ने एक बार भी एलपीजी का रिफिल नहीं करवाया है। प्रदेश कांग्रेस डेलीगेट संजीत यादव एवं फिरोज रिजवी मुन्ना ने कहा 5 वर्षों में 22 करोड़ युवाओं ने आवेदन दिया लेकिन मोदी सरकार महज 7 लाख नौकरियां ही दे पाई।

2014 की गलती नहीं दोहराने का संकल्प
महंगाई पर चर्चा में भाग लेते हुए स्थानीय निवासी प्रभा देवी, नीलम देवी, शंकर वर्मा, मंजर आलम, सरिता देवी ने कहा कि केंद्र सरकार की महंगाई की वजह से घर चलाना मुश्किल हो गया है, बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है, कहीं आना-जाना के किराए बढ़ गए हैं, खाने-पीने की हर वस्तुओं में जीएसटी लगने से एक पेट खाकर जीवन गुजारना पड़ रहा है, केंद्र सरकार पूरी तरह से निरंकुश हो गई है, जिसमें अधिकतर गरीब तबके के लोग और मध्यमवर्गीय परिवारों पर आफत मची हुई है। 2014 और 2019 में जो गलतियां हुई हैं अब दोबारा जीवन में नहीं होगी।