logo

रांची : मेयर आशा लकड़ा ने नगर आयुक्त के खिलाफ कराया मामला दर्ज, कहा मैं आदिवासी हूं..इसलिए वह मुझे नासमझ समझते है

assss.jpg

रांचीः
भाजपा की राष्ट्रीय सचिव सह रांची की मेयर डॉ. आशा लकड़ा ने रांची नगर निगम के नगर आयुक्त मुकेश कुमार के खिलाफ राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग नई दिल्ली में शनिवार को  शिकायत दर्ज कराई। साथ ही आयोग के चेयरमैन हर्ष चौहान से मुलाकात कर उन्हें इस मामले की विस्तृत जानकारी भी दी। मेयर ने उन्हें बताया कि वह आदिवासी समाज से हैं। 2014 से अब तक रांची की मेयर हैं। इस समयावधि में उन्होंने रांची नगर निगम के कार्य क्षेत्र में कई उतार-चढ़ाव भी देखें। परंतु नगर आयुक्त मुकेश कुमार खुद को विद्वान समझते हुए मुझे हर चीज पर गुमराह करने की कोशिश करते रहे हैं। साथ ही वे हमेशा मुझे आदिवासी होने का एहसास दिलाते हैं। आदिवासी होने का तात्पर्य यह है कि वे मुझे कम पढ़ी-लिखी, नासमझ व असहाय समझते हैं। 


हाई कोर्ट से न्याय  मिलेगा
मेयर राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के चेयरमैन को यह भी बताया कि रांची नगर निगम परिषद व स्थाई समिति की बैठक में पिछले एक वर्ष (2021-22) से नगर आयुक्त मुकेश कुमार झारखंड नगरपालिका अधिनियम-2011 में निहित प्रावधानों का उल्लंघन कर अपनी मनमानी कर रहे हैं। नगर निगम परिषद व स्थाई सामिति की बैठकों में उन्होंने मेयर की अनुमति के बिना कई ऐसे एजेंडों को शामिल किया। सिर्फ यही नहीं, जिन एजेंडों पर विरोधाभाष था, उससे संबंधित प्रशासनिक व तकनीकी बिंदुओं पर जानकारी भी मांगी गई, लेकिन अब तक उन्होंने किसी भी एजेंडे के प्रशासनिक व तकनीकी पक्ष को स्पष्ट करते हुए कोई जवाब नहीं दिया। मैने अपनी जिम्मेदारियों व कर्तव्यों को निभाते हुए इस विषय पर कई बार नगर आयुक्त को पत्राचार भी किया, परंतु उन्होंने अब तक किसी भी पत्र का जवाब नहीं दिया। इसलिए विवश होकर अपने मान-सम्मान की रक्षा के लिए मुझे नगर आयुक्त मुकेश कुमार के आचरण के खिलाफ हाई कोर्ट की शरण में जाना पड़ा। मुझे पूर्ण विश्वास है कि इस मामले में हाई कोर्ट से न्याय अवश्य मिलेगा।


नगर आयुक्त पर कार्रवाई की जाए
आशा लकड़ा ने   आयोग के अध्यक्ष से अनुरोध करते हुए कहा कि इस मामले को संज्ञान में लेते हुए नगर आयुक्त मुकेश कुमार पर उचित कार्रवाई की जाए, ताकि आदिवासी महिला (मेयर) का मनोबल बना रहे। मेयर ने बताया कि इस विषय पर लगभग एक घंटे तक राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के चेयरमैन के साथ बातें हुई। उन्होंने एक-एक बिंदु पर पूरी जानकारी ली और आश्वश्त करते हुए कहा कि जल्द ही आयोग की ओर से इस मामले पर उचित कार्रवाई की जाएगी।