logo

हिमंता और चिराग की मुलाकात में बन गई बात!, जानें LJP (R) को मिली कितनी सीटें

तदरजो5.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड चुनावी महाभारत के लिए तैयार है। चुनाव की घोषणा होते ही सभी पार्टियां रेस हो गई हैं। सीट शेयरिंग के लिए धुंआधार बैठकें चल रही हैं। जहां भी मामला अटका है सुलझाने के लिए गठबंधनों में माथापच्ची जारी है। बात अगर एनडीए की करें तो यहां सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय माना जा रहा है। बीजेपी की कोशिश है कि वो अपने तमाम सहयोगी दलों के साथ मिलकर ही चुनावी मैदान में उतरे। झारखंड में अबकी बार बीजेपी, आजसू, जेडीयू के साथ-साथ अब लोजपा-रामविलास पार्टी भी साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। सीट बंटवारे पर सहमति बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री और एलजेपी प्रमुख चिराग पासवान और असम के मुख्यमंत्री और झारखंड बीजेपी चुनाव प्रभारी हेमंत बिस्व सरमा के बीच गुरुवार को मुलाकात हुई। 


चर्चा है हिमंता बिस्वा सरमा और चिराग पासवान की बातचीत में झारखंड में साथ चुनाव लड़ने पर सहमति बनाने की कवायद हुई है। बीजेपी चिराग पासवान की पार्टी को एक सीट देने को तैयार है। लेकिन चिराग की पार्टी ने एनडीए में पांच सीटों पर दावेदारी ठोक दी है। चिराग पासवान की पार्टी धनबाद, लातेहार, चतरा,छतरपुर और जमशेदपुर पश्चिमी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। इससे पहले हिमंता बिस्वा सरमा ने रांची में मीडया से बातचीत में ऐलान किया था कि चिराग पासवान के विदेश से लौटने के बाद सीट बंटवारे का ऐलान होगा। बताया गया है कि हिमंता बिस्वा सरमा चिराग पासवान को एनडीए गठबंधन के तहत सिर्फ एक सीट पर चुनाव लड़ने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे हैं। 


हरियाणा के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में जाने के दौरान हिमंता बिस्वा सरमा और चिराग पासवान के बीच विशेष विमान में भी झारखंड चुनाव को लेकर बातचीत हुई। इससे पहले बुधवार को चिराग पासवान की पार्टी के दो सांसदों ने हिमंता बिस्वा सरमा और बाबूलाल मरांडी से मुलाकात की थी। उन्होंने कम से कम तीन सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी। माना जा रहा है कि हिमंता ने चिराग को एक ही सीट पर चुनाव लड़ने के लिए मना लिया है। दूसरी तरफ जेडीयू, झारखंड में बीजेपी की ओर से दी जा रही दो सीटों में बढ़ोतरी की मांग कर रही है। इस वजह से सीट बंटवारे के ऐलान में देरी हो रही है। चर्चा है कि बीजेपी झारखंड में जेडीयू को सिर्फ दो सीटें जमशेदपुर पश्चिमी और तमाड़ सीट देना चाहती है। जबकि जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो का कहना है कि पार्टी राज्य की 11 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है।


आपको बता दें कि झारखंड एनडीए में सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को बीजेपी ने लगभग फाइनल कर दिया है.. संभावना है कि 81 में से 68 सीटों पर भाजपा खुद चुनाव लड़ेगी वहीं 10 सीटें आजसू को मिलने की उम्मीद है.. जदयू के खाते में पहले तीन सीटें जा रही थीं वहीं अब लोजपा को एडजस्ट करने के लिए जदयू को दो और लोजपा रामविलास को एक सीट पर चुनाव लड़ाया जा सकता है

Tags - Chirag Paswan Himanta Viswa Sarma Jharkhand seat sharing LJP in Jharkhand LJP Chirag Elections in Jharkhand