logo

परीक्षा : होली के बाद 10वीं और 12वीं की परीक्षा संभव, गृह जिले में केंद्र बनाने पर विचार-विमर्श जारी

jac.jpg

रांची : 
मैट्रिक और इंटर में पढ़ने वाले छात्र लगातार इस बात का इंताजार कर रहे हैं कि परीक्षा की तिथि कब घोषित की जाएगी। नये अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद उम्मीद जगी है कि जल्द इस पर कोई फैसला लिया जा सकता है। कहा जा रहा है कि राज्य में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा होली के बाद शुरू हो सकती है। परीक्षा पिछले वर्ष सितंबर में जारी दिशा-निर्देश के अनुरूप ही होगी। परीक्षा के प्रारूप में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।


प्रारूप में नहीं होगा कोई बदलाव

शिक्षा विभाग ने पहले जो प्रारूप घोषित किया था उसी के अनुरूप दोनों टर्म की परीक्षा ली जाएगी, लेकिन अब दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ होगी। इसे लेकर शुक्रवार को शिक्षा सचिव राजेश कुमार शर्मा ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। जहां यह बात हुई कि विद्यार्थियों की तैयारी प्रभावित नहीं हो, इसलिए परीक्षा के प्रारूप में कोई बदलाव ना हो। 100 अंकों में आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा को छोड़कर शेष जितने अंकों की परीक्षा होगी, उसमें आधे प्रश्न एक अंक के होंगे। 


परीक्षा की तिथि तय नहीं 
फिलहाल परीक्षा की तारीख तय नहीं है लेकिन संभावना है कि परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह में शुरू होगी। दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ होने पर डेढ़-डेढ़ घंटा की परीक्षा होगी। हर विषय की परीक्षा के बाद एक दिन का अंतराल दिया जायेगा। जिन विषयों में 30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होती है, उनमें 35 प्रश्न व जिन विषयों में 20 अंक का आंतरिक मूल्यांकन होता है, उनमें 40 प्रश्न एक अंक के पूछे जाएंगे। मैट्रिक-इंटर की परीक्षा गृह केंद्र पर लेने पर विचार हो रहा है।