logo

Ranchi : सिर से निकाला गया बड़े आकार का ट्यूमर, रांची के चिकित्सकों ने किया कमाल

tumer.jpg

रांचीः
डॉक्टर को धरती का भगवान कहा जाता है। कहें भी क्यों ना आखिर वह बड़े से बड़े बीमारी में इलाज कर हमें नई जिंदगी जो देते हैं। ताजा मामला आया है रांची के मेदांता अस्पताल से। जहां आज एक जटिल रोग का सफल ऑपरेशन किया गया।  मेदांता अस्पताल के डॉक्टरों ने एक 45 साल के व्यक्ति के मस्तिस्क से एक बड़े आकार के ट्यूमर निकाला। यह ऑपरेशन करीब 5 घंटे तक चला। मरीज अब स्वस्थ है, लेकिन डॉक्टर मरीज अभी डॉक्टर की निगरानी में है। मरीज बिहार के औरंगाबाद का रहने वाला है, 

मस्तिष्क की हड्डी भी खराब हुई थी
डॉक्टरों का कहना है कि ऑपरेशन बहुत जटिल था क्योंकि ट्यूमर ने मस्तिस्क के बीच वाली खून की नली को खराब कर दिया था जिसकी वजह से खोपड़ी की हड्डी भी खराब हो गई थी। ऑपरेशन करने वाले न्यूरोसर्जन डॉ. आनंद कुमार झा ने बताया कि मरीज बेहोशी के अवस्था में लाए गए थे। मिर्गी का भी दौरा था। मरीज को पहले कभी मिर्गी का दौरा नहीं पड़ा था। ऐसे में एमआरआई किया गया, जिसमें एक फैला हुआ ट्यूमर डिटेक्ट हुआ। यह ट्यूमर सेजाइटल साइनस (ब्रेन के बीच की खून की नली) को प्रभावित किए हुए थे। इसके अलावा खोपड़ी के अगले हिस्से की हड्डी भी प्रभावित हो गई थी। ऐसे में मरीज की जान जाने को बहुत ज्यादा खतरा था। 

बेटे ने ऑपरेशन के लिए सहमति जताई 
मरीज का बेटा अमरिका में रहता है। बेटे की सहमति से ऑपरेशन किया गया। ट्यूमर के साथ प्रभावित हड्डी को भी निकाल दिया गया। ट्यूमर का ग्रेड -1 था। अब दूसरे स्टेज में काटे गए हड्डी की जगह प्रत्यारोपण होगा। यदि ट्यूमर ग्रेड-2 या तीन में चला जाता तो कैंसर युक्त हो जाता । तब इलाज काफी मुश्किल हो जाता। इस ऑपरेशन में एनेस्थिसिस्ट डॉ. मनोज कुमार भी शामिल रहे।