logo

6 मई को ED की रेड से आलमगीर आलम की गिरफ्तारी तक जानें क्या-क्या हुआ

alamgir_paisa.jpg

द फॉलोअप डेस्क
मंत्री आलमगीर को ED ने गिरफ्तार कर लिया है। आज करीब 7 घंटे की पूछताछ के बाद उन्होंने गिरफ्तार कर लिया गया है। बता दें कि ईडी ने आलमगीर आलम को 12 मई को समन जारी कर 14 मई को पूछताछ के लिए बुलाया था। आलमगीर आलम तय समय से पहले ही 14 मई को ईडी दफ्तर पहुंच गए थे। जहां उन्होंने ईडी के सवालों का सामना किया था। गौरतलब है कि 6 मई ईडी की रेड से शुरू हुई यह कार्रवाई मंत्री आलमगीर आलम के गिरफ्तारी तक जा पहुंची है। 


6 मई की अहले सुबह ईडी ने रांची में कई जगहों पर छापेमारी की
बता दें, 6 मई की अहले सुबह ईडी ने रांची में कई जगहों पर छापेमारी की थी। इमें मंत्री आलमगीर आलम के पीएस संजीव लाल के नौकर के घर पर रेड मारा था। उनके आवास से नोटों के ढेर मिले थे। इनमें से 25 करोड़ रुपये मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल के घरेलु सहायक जहांगीर आलम के फ्लैट से मिला था। वहीं अन्न ठिकानों पर हुई छापेमारी से मिले रुपए मिलाकर कुल 35 करोड़ की बरामदगी हुई थी। इसके बाद निजी सचिव व नौकर दोनों को गिरफ्तार करने के बाद रिमांड पर लेकर ईडी उनसे पूछताछ करना शुरू किया था।
8 मई प्रोजेक्ट बिल्डिंग में संजीव लाल के ऑफिस पहुंची ईडी
8 मई को ईडी के अधिकारियों ने प्रोजेक्ट बिल्डिंग में मंत्री आलमगीर आलम के निजी सचिव संजीव लाल के ऑफिस के ड्राअर से 2 लाख कैश बरामद किया था। ईडी के अधिकारी 8 मई को तकरीबन 12 बजे प्रोजेक्ट बिल्डिंग में छापेमारी के लिए पहुंचे थे। जहां उन्होंने पीएस के दफ्तर में सर्च अभियान चलाया था। 


12 मई आलमगीर को किया गया समन
9 मई को ईडी ने संजीव लाल की पत्नी से को पूछताछ के लिए बुलाया था। वहीं 10 मई को संजीव लाल को पीएस को संस्पेंड कर दिया गया। इसके बाद 12 मई को ईडी ने आलमगीर आलम को समन जारी कर पूछताछ के लिए 14 मई को ईडी ऑफिस में आने को कहा। 14 मई को करीब 10 घंटे की पूछताछ के बाद उन्होंने जाने की इजाजत मिली। हालांकि अगले दिन यानि 15 मई को फिर से आने को कहा गया। जहां 15 मई यानि आज पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

कौन हैं आलमगीर आलम

कांग्रेस के नेता और पाकुड़ से विधायक आलमगीर आलम झारखंड सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री हैं। ईडी की छापेमारी ग्रामीण विकास विभाग के पूर्व चीफ इंजीनियर वीरेंद्र राम के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चल रही जांच के सिलसिले में की गई थी। उन्हें पिछले साल ही गिरफ्तार किया गया था।


 

Tags - EDED actionAlamgir AlamAlamgir Alam arrested