logo

13 वर्ष बाद भी क्यों पूरी नहीं हुई JPSC गड़बड़ी की जांच, HC ने CBI से मांगा जवाब

HC_(2)9.jpeg

रांची 
जेपीएससी की पहली और दूसरी परीक्षा में गड़बड़ी मामले की सुनवाई आज झाऱखंड हाईकोर्ट में हुई। बहस के दौरान हाईकोर्ट ने CBI से पूछा कि आखिर आपकी जांच कब पूरी होगी। मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा और जस्टिस आनंद सेन की बेंच में हो रही थी। आज की सुनवाई में CBI के अनुसंधान अधिकारी को मौजूद रहने के लिए कहा गया है। मामले की अगली सुनवाई 15 दिसंबर को होगी। इसमें अनुसंधान अधिकारी को ऑनलाइन मौजूद रहने का आदेश कोर्ट की ओऱ से दिया गया है। सुनवाई के दौरान कोर्ट के कहा कि इस मामले को कई साल बीत चुके हैं। लेकिन  CBI की ओऱ से जांच पूरी नहीं की गयी है। 

क्या है मामला 
जेपीएससी ने साल 2011-12 में 12 प्रतियोगी परीक्षाएं ली थीं। इनमें कई सफल उम्मीदवारों के मार्क्स शीट में छेड़छाड़ की आशंका को लेकर याचिका दायर की गयी है। इसकी जांच के लिए हाईकोर्ट की ओर से CBI को आदेश जारी किया गया है। हाईकोर्ट में आज इस मामले की जांच में हो रहे विलंब पर चिंता व्यक्त की गयी। हाईकोर्ट ने सख्ती दिखाते हुए CBI से पूछा कि जांच में और कितना समय लगेगा, इसकी जानकारी देँ। 

इन मामलों में भी हुई सनुवाई 

जेपीएससी के साथ ही आज हाईकोर्ट ने होटवार जेल में रची जा रही ED अधिकारियों के खिलाफ साजिश मामले में भी सुनवाई की। इस मामले में ED अधिकारियों की ओर से अदालत को बंद लिफाफे में रिपोर्ट सौंपी गयी है। इस बाबत हाईकोर्ट ने ED अधिकारियों से जानना चाहा कि बंद लिफाफे की रिपोर्ट को झारखंड सरकार के साथ किया जा सकता है या नहीं। ED की ओर से इसका फिलहाल कोई जवाब नहीं दिया गया है। इस मामले में भी अगली सुनवाई के लिए 15 दिसंबर की तारीख निर्धारित की गयी है। इस मामले की सुनवाई भी चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा और जस्टिस आनंद सेन की बेंच में हुई।