logo

Ranchi : झूठ की यूनिवर्सिटी के कुलपति हैं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन: दीपक प्रकाश

a309.jpg

रांची: 

झारखंड बीजेपी अध्यक्ष सह राज्यसभा सांसद ने शुक्रवार को रांची स्थित पार्टी कार्यालय में प्रेस वार्ता को संबोधित किया। दीपक प्रकाश ने कहा कि महागठबंधन सरकार के मुखिया हेमंत सोरेन सिर्फ और सिर्फ झूठ की खेती करते हैं। सरकार ने झूठ की यूनिवर्सिटी बना दी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन उस यूनिवर्सिटी के कुलपति हैं। उन्होंने कहा कि  चुनाव से पहले जारी निश्चय पत्र से लेकर शपथ लेने तक सरकार ने सिर्फ और सिर्फ झूठ की खेती की है। लोगों को लुभावने वादों से दिग्भ्रमित किया है। दीपक प्रकाश ने कहा कि मौजूदा सरकार ने एक भी घोषणा को धरातल पर नहीं उतारा। 

स्थानीय नीति की घोषणा कब करेगी सरकार! 
दीपक प्रकाश ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के दिन प्रदेश के सीएम ने कहा था कि स्थानीय निवासियों को जिनकी तनख्वाह 3 महीने तक 40 हजार होगी, उसको आरक्षण दिया जायेगा। ये भेदभाव की नीति है। 40 हजार रुपये से अधिक तनख्वाह वाले डॉक्टर, इंजीनियर या मैनेजमेंट डिग्री वाले होंगे। सरकार इन्हें दूसरे राज्य भेजने की नीति पर काम कर रही है। दीपक प्रकाश ने हेमंत सरकार पर ब्रेन-ड्रेन को बढ़ावा देने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री बताएं कि नई स्थानीय नीति की घोषणा कब होगी। यदि नई स्थानीय नीति लाने की योजना नहीं है तो फिर बीजेपी की नीति ही ठीक थी। 

घोषणाओं को धरातल पर कब उतारा जायेगा! 
दीपक प्रकाश ने कहा कि सरकार बनने के बाद सरकार ने कई योजनाओं को लागू किया। उन योजनाओं  की क्या स्थिति है आज देखने लायक है। सरकार की दाल भात योजना की हालत क्या है। इस योजना में सिर्फ अनाज की हेरा-फेरी हुई है। 1 दुकान में 400 लोगों को खिलाने का पैसा का भुगतान किया जा रहा है लेकिन भोजन सिर्फ 40 लोगों को कराया जाता है। झारखंड सरकार लोगों की समस्याओं को भी सुलझाने में असफल रही है।

लोगों के तरफ से 75 हज़ार आवेदन आये थे समस्या को हल करने के लिए लेकिन 5 लोगों की भी समस्या को हल नही किया जा सका। सरकार की सोना सोबरन योजना लुंगी, साड़ी ,धोती योजना से भी भ्रष्टाचार की बू आ रही है। 90 रुपये की साड़ी 190 में खरीदी गई।

104 लोगों को ही मिला पेट्रोल सब्सिडी का लाभ! 
पेट्रोल-डीजल पर सब्सिडी दिए जाने पर दीपक प्रकाश ने कहा कि सरकार ने विज्ञापन के माध्यम से बड़ा प्रचार-प्रसार किया था। दीपक प्रकाश ने कहा कि मेरी जानकारी में इस योजना से पूरे प्रदेश में महज 104 लोग ही लाभान्वित हो पाए हैं। दीपक प्रकाश ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों से राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने 4 बार वैट घटाया लेकिन राज्य सरकार ने 1 बार भी ऐसा नहीं किया। 

ओल्ड पेंशन स्कीम का पैसा कहां से आयेगा! 
दीपक प्रकाश ने कहा कि केंद्र सरकार की महात्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य था कि पैसे के अभाव में किसी गरीब मरीज की जान ना जाए लेकिन पहले तो हेमंत सरकार ने इसे अपने नाम पर कर लिया और 56 निबंधित अस्पतालों को आयुष्मान भारत स्कीम के तहत इलाज करने के बावजूद पैसों का भुगतान नहीं किया। ऐसे में अस्पतालों ने मुफ्त इलाज करने में आना-कानी शुरू कर दी। राज्य सरकार की ओल्ड पेंशन  स्कीम की घोषणा पर चुटकी लेते हुए दीपक प्रकाश ने कहा कि अधिकारी कह रहे है कि इस योजना में 17 हज़ार करोड़ रुपये खर्च होंगे। सवाल है कि वो पैसा कहां से आएगा।

24 में 13 जिले सुखाड़ जैसी स्थिति में हैं! 
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने राज्य में अकाल की स्थिति पर बोलते हुए कहा कि 24 मे से 13 जिले सुखाड़ से प्रभावित हैं। वर्षा पर निर्भर किसान परेशान  हैं। राज्य के 4 जिले में सिर्फ 5% बिचड़ा लगाया है। राज्य के किसान आवाज उठाते रहे लेकिन सरकार ने इसमे गंभीरता नहीं दिखाई। राज्य सरकार को न गांव से मतलब है और न ही  किसान से मतलब है। सरकार को सिर्फ  टेंडर घोटाला से मतलब है।

किसानों की आवाज नहीं सुन रही है सरकार! 
झामुमो ने अपने निश्चय पत्र में किसानों को लेकर कई वादे किए थे मसलन किसान बैंक की स्थापना। अनाज के साथ सब्जियों की भी न्यूनतम मूल्य देने की घोषण। बोरिंग के इस्तेमाल पर  मुफ्त बिजली। मॉडल  किसान स्कूल, कोल्ड स्टोरेज बनाने  तथा किसानों का 2 लाख तक के ऋण को माफ करने जैसी अनेक घोषणाएं की थीं लेकिन, आज तक धरातल पर नहीं उतारा गया।।

कार्यकाल के 32 महीने में 12 कदम भी नहीं चली
दीपक प्रकाश ने कहा कि हेमंत सरकार अपने कार्यकाल के 32 महीने में 12 कदम भी विकास की राह पर नहीं चल पाई है। राज्य को केंद्र की तरफ से सहायता के रूप में 19 हजार करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान किया गया लेकिन राज्य सरकार उस पैसे का इस्तेमाल ही नहीं कर पा रही है। हर-घर नल से जल योजना की राशि बची हुई है। सरकार ने खर्च नहीं किया। दीपक प्रकाश ने कहा कि बीजेपी अन्याय औऱ जनविरोधी नीतियों के खिलाफ आंदोलन करती रहेगी।