logo

HEC बंद हुआ तो जमीन वापस लेगी सरकार, सदन में वित्तमंत्री का ऐलान

hec_rameshwar.jpg

द फॉलोअप डेस्क
अगर HEC बंद होती है कि जमीन वापस सरकार लेगी। झारखंड विधानसभा बजट सत्र के आखिरी दिन सदन में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने इस बात का ऐलान किया है। गौरतलब है कि बजट के आखिरी दिन खिजरी विधायक राजेश कच्छप ने HEC का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि HEC की बदहाली का जिम्मेदार केंद्र सरकार और बीजेपी है। जिसके बाद सत्ता-पक्ष और विपक्ष के बीच खूब हंगामा हुआ। 


HEC चालू होगा और इसे चालू बीजेपी ही करवाएगी- अमर बाउरी
खिजरी विधायक ने कहा कि HEC के कर्मियों के बीते 29 महीने से वेतन नहीं मिला है। HEC की बदहाली की पूरी जिम्मेदारी बीजेपी और केंद्र सरकार की है। अगर HEC बंद होता है तो इसकी जमीन रैयतों को वापस कर देना चाहिए। इसपर वित्त मंत्री ने सदन में कहा कि HEC बंद होता है तो उसकी जमीन सरकार लेगी। वहीं दूसरी ओर नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने पलटवार करते हुए कहा कि HEC चालू होगा और इसे चालू बीजेपी ही करवाएगी। 


ग्रामीण इलाकों में बिजली बिल माफ करेगी चंपाई सरकार
गौरतलब है कि झारखंड के ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली झारखंड सरकार माफ करेगी। इसके साथ ही जिन घरों में बिजली का मीटर नहीं है,वहां सरकार निशुल्क मीटर भी लगवाएगी। इस बात की घोषणा सीएम चंपाई सोरेन ने झारखंड विधानसभा बजट सत्र के अंतिम दिन की है। सीएम ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जितना बिजली का बिल बकाया है उस पर शीघ्र निर्णय लेकर उसे माफ किया जाएगा। सरकार ने 125 यूनिट मुफ्त बिजली दे रही है। इससे 30 लाख लोग लाभान्वित होंगे।