logo

कोराना को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, रेलवे स्टेशन-बस स्टैंड पर कोविड जांच करने का दिया निर्देश 

BANAA.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड राज्य में कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। इसे लेकर सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने 9 अप्रैल रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलों के डीसी और सिविल सर्जन के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना से प्रभावित 8 राज्यों से झारखंड आने वाले लोगों पर विशेष तौर पर निगरानी की जाए।  जिसमें दिल्ली,गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तमिलनाडु शामिल है। उन्होंने कहा कि  जांच के बाद अगर किसी में भी कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उनका रैट (रैपिड एंटीजन टेस्ट) और आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी। संक्रमित मरीजों के सैंपल का जीनोम सीक्वेंसिंग भी कराया जाएगा, ताकि वैरिएंट का पता चल सके। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर कोरोना जांच शुरू करने का निर्देश दिया गया है। वहीं सभी जिले के उपायुक्तों और सिविल सर्जनों को अपने-अपने जिले में कोरोना की जांच की गति को तेज करने को कहा गया। इस दौरान रांची, जमशेदपुर और देवघर डीसी और सिविल सर्जन को विशेष रूप से एहतियात बरतने का निर्दश दिया गया।

यह भी पढ़ें: JSSC ने पंचायत सचिव भर्ती का रिजल्ट किया जारी, देखें सूची

ऑक्सीजन युक्त बेड, आईसीयू, वेंटीलेटर को क्रियाशील करने का निर्देश

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने रामगढ़, गिरिडीह, लातेहार, चतरा, जामताड़ा, सरायकेला-खरसावां में आरटी-पीसीआर लैब चालू करने के लिए आईसीएमआर से लाइसेंस की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। वहीं, सोमवार को कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सभी जिलों में मॉक ड्रिल किया जाएगा। इस क्रम में जिलों में उपलब्ध आइसोलेशन बेड, ऑक्सीजन युक्त बेड, आईसीयू, वेंटीलेटर को क्रियाशील करने का निर्देश दिया गया है।

अस्पतालों में लगे अग्निशमन यंत्र का निरीक्षण का निर्देश

स्वास्थ मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि ट्रेंड लोगों को कोविड प्रबंधन, वेंटिलेटर और पीएसए प्लांट में प्रतिनियुक्ति का आकलन करने करें. इसके साथ ऑक्सीजन युक्त उपकरण, कोविड जांच किट की उपलब्धता, ऑक्सीजन सप्लाई प्रबंधन, रिफिलिंग, कंसंट्रेटर की आवश्यकता, दवाओं और टेलीमेडिसिन माध्यमों का आकलन करने का भी निर्देश दिया गया है। इन सभी चीजों की निगरानी के लिए नोडल पदाधिकारी को नामित करने का निर्देश दिया गया है। कोविड नियंत्रण कक्ष का गठन करने के लिए कहा गया है। बैठक में एसएनएमसीएच के अधीक्षक ने कोरोना जांच किट की मांग की। वहीं, धनबाद के डीसी संदीप सिंह को स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पतालों में लगे अग्निशमन यंत्र का निरीक्षण करने और दुरुस्त करने का निर्देश दिया। बैठक में अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह भी मौजूद रहे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT