logo

झारखंड में सहिया का मानदेय बढ़ाएगी सरकार, मंत्री बन्ना गुप्ता का ऐलान

banna_gupta_sahiya.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड में सहिया दीदी, एएनएम, जीएनएम और लैब टेक्नीशियनों का मानदेय सरकार बढ़ाएगी। झारखंड विधानसभा के बजट सत्र में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इस बात का ऐलान किया। मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि अगर केंद्र सरकार पैसा नहीं देंगी तो राज्य सरकार अपने राजकोष से पैसा देगी लेकिन सहिया का मानदेय बढ़ाएगी। गौरतलब है कि सदन में मानदेय बढ़ाने का सवाल उमाशंकर अकेला ने किया था। इस दौरान भानु प्रताप शाही और बन्ना में नोकझोंक भी हो गई।

अपने राजकोष से मानदेय बढ़ाएंगे झारखंड सरकार
गौरतलब है कि विधानसभा बजट सत्र में प्रश्नकाल के दौरान मंत्री बन्ना गुप्ता ने उमाशंकर अकेला द्वारा पूछे गए अल्पसूचित सवाल पर कहा कि सहिया दीदी समेत अन्य का मामला केंद्र के अधीन है। मानदेय बढ़ाने पर केंद्र से बात की गई है। बन्ना ने कहा कि इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के सामने यह मुद्दा उठाया था कि सहिया दीदी का मानदेय काफी कम है, लेकिन हमारी बातों को अनसुना किया गया। इसलिए अब हम अपने राजकोष से मानदेय बढ़ाएंगे। सदन में मानदेय बढ़ाने के सवाल पर भानु प्रताप शाही और बन्ना में नोकझोंक भी हुई।


1,28,900 करोड़ का बजट पेश 
गौरतलब है कि झारखंड विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है। 27 फरवरी को वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का 1,28,900 करोड़ का बजट पेश किया। रामेश्वर उरांव पांचवी बार बजट पेश किया। इस दौरान सरकार की तरफ से किसानों के लिए बड़ी घोषणा की गई। किसानों की ऋण माफी को 50 हजार से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया गया है। इसके साथ ही एनपीए खाता धारक किसानों को भी इस योजना में शामिल किया गया है।


हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N\