logo

पोस्ट मैट्रिक : खाता से आधार लिंक कराएं, नहीं तो रुक जाएगा स्कॉलरशिप

0929.jpg

द फॉलोअप डेस्क
पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का लाभ प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को अपने बैंक खाता को आधार से लिंक कराना होगा। ऐसा नहीं होने पर स्कॉलरशिप का भुगतान नहीं होगा। इसको लेकर रांची जिला कल्याण पदाधिकारी (डीडब्ल्यूओ) ने सभी योग्य छात्रों/अभिभावकों से अनुरोध किया है कि अपने संबंधित बैंक शाखा से संपर्क करें। बैंक खाता संख्या को आधार के साथ SEEDING/MAPPING कराना सुनिश्चित करें। स्टूडेंट्स का बैंक खाता आधार के साथ SEEDING/MAPPING नहीं होने पर स्कॉलरशिप का भुगतान नहीं किया जा सकेगा। डीडब्ल्यूओ की ओर से कहा गया है कि जिसकी पूरी जवाबदेही संबंधित स्टूडेंट की होगी। मालूम हो कि रांची में सूचीबद्ध सभी महाविद्यालयों/शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित  जनजाति एवं पिछड़ी जाति के स्टूडेंट्स को अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, झारखंड सरकार द्वारा छात्रवृति की राशि उनके खाता में PFMS के माध्यम से भुगतान किया जाता है। जिसके लिए स्टूडेंट का बैंक खाता के साथ आधार SEEDING/MAPPING होना अनिवार्य है।

UIDAI के वेबसाइट से भी ले सकते हैं जानकारी
स्टूडेंट्स अपने बैंक अकाउंट से आधार लिंक है या नहीं इसकी जानकारी बैंक शाखा से ले सकते हैं। वहीं, आधार SEEDING/MAPPING  होने या लिंक नहीं होने की जानकारी UIDAI के बेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar-linking-status पर भी प्राप्त की जा सकती है।

आवेदन की  मूल प्रति-प्रमाण पत्र संस्थान को रखना होगा
जिला कल्याण पदाधिकारी की ओर से सभी महाविद्यालयों/संस्थानों के प्रधानों से कहा गया है कि पोर्टल पर निधारित समयानुसार अपने संस्थानों के स्टूडेंट्स की सूची, ई-कल्याण पोर्टल से ससमय सत्यापित करते हुए सूची डाउनलोड कर हार्ड कॉपी में पुनः जांच करते हुए प्रत्येक पृष्ट पर सत्यापित उसकी प्रति, शपथ पत्र के साथ Forwarding letter महाविद्यालय या संस्थान के Letter Head में कार्यालय में उपलब्ध कराएं। सूची उपलब्ध नहीं होने पर स्कॉलरशिप का भुगतान नहीं किया जाएगा। सभी संस्थानों से कहा गया कि छात्रों द्वारा भरे गए आवेदन का मूल प्रति, प्रमाण पत्र सहित वर्षवार कार्यालय में संधारित रखें। ताकि, जांच पदाधिकारी द्वारा मांगे जाने पर उपलब्ध कराया जा सके।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT