logo

शांतिपूर्ण ढंग से कैसे हो दुर्गा पूजा, तैयारियों के लिए मुख्य सचिव और DGP ने की अफसरों संघ अहम बैठक

DURGA_PUJA.jpg

द फॉलोअप डेस्क
मुख्य सचिव और DGP शुक्रवार की सुबह 10:30 बजे झारखंड में दुर्गा पूजा महोत्सव के अवसर पर विधि व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। इस समीक्षा बैठक का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा। उक्त बैठक में एडीजी अभियान, प्रमंडलीय आयुक्त और डीआईजी के साथ सभी जिले के एसपी और डीसी शामिल रहेंगे।

3 अक्टूबर से बड़े पैमाने पर राज्यभर में दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन होगा। इस महोत्सव के दौरान विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न हो, इसे लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया जा रहा है।


त्योहारों को लेकर दिए जाएंगे दिशा-निर्देश
इस बैठक में दुर्गा पूजा के साथ अन्य आगामी त्योहारों को लेकर विधि-व्यवस्था सुदृढ़ करने पर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में जिले के डीसी व एसपी को त्योहारों के दौरान राज्य के किसी भी हिस्से में हिंसा या अशांति की कोई घटना नहीं हो, सूचना तंत्र मजबूत रहे, जानकारी मिलने पर तुरंत कार्रवाई हो, महिलाओं और ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले लोगों के लिए सुरक्षा सुनिश्चित की जाने समेत कई दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।

कई बिंदुओं पर होगी समीक्षा
इस बैठक में मुख्य सचिव और DGP जिले के डीसी और एसपी के साथ दुर्गा पूजा महोत्सव को लेकर कई बिंदुओं पर समीक्षा करेंगे। इनमें मुख्य रूप से ये बिंदु शामिल रहेंगे- दुर्गा पूजा पंडाल का सत्यापन, विसर्जन की तारीख और जुलुस मार्गो का सत्यापन, जुलूस मार्गो में पड़ने वाले संवेदनशील स्थानों पर की गई सुरक्षा की कार्रवाई और जुलूस मार्गो में रोशनी की व्यवस्था और पब्लिक संबोधन सिस्टम व संयुक्त नियंत्रण कक्ष और आपातकालीन योजना। 
इसके अलावा पुलिस बल की उपलब्धता और प्रतिनियुक्ति, शांति समिति की बैठक की स्थिति, जिले में दंगा रोधी सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता का सत्यापन, दंगारोधी वाहन और वाटर कैनन का टेस्टिंग, होमगार्ड जवान को कॉलअप करने के संदर्भ में समीक्षा सहित अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की जाएगी। 


 

Tags - Durga puja Chief secretary DGP Jharkhand News News Jharkhand