logo

रांची : आगजनी की घटना को लेकर जिला प्रशासन रेस, ऊंची इमारतों में होगी फायर सेफ्टी जांच

BUILDING.jpg

द फॉलोअप डेस्क

राजधानी रांची में अब सभी बहुमंजिली इमारतों की फायर फायटिंग सिस्टम की जांच होगी। दरअसल, शहर और आस-पास के क्षेत्रों में लगातार आगलगी की घटाना की खबरें आ रही है। इसी को देखते हुए डीसी ने जांच करने का आदेश दिया है। जिसमें हॉस्पिटल, होटल, स्कूल, कॉलेज से लेकर सभी रेसिडेंशियल और कॉर्मशियल अपार्टमेंट शामिल हैं। जांच अलग –अलग फेज में कराई जाएगी। जानकारी के मुताबिक पहले फेज में शहर के 500 इमारतों की जांच की जाएगी। इसके लिए अग्निशमन विभाग के पदाधिकारियों की टीम का गठन किया गया है।

अग्निशमन विभाग के पदाधिकारियों ने बनाई 5 टीम  

रांची समेत आस-पास के क्षेत्रों में आग की घटना से बचाव के लिए डीसी ने फायर फायटिंग सिस्टम की जांच के लिए निर्देश दिया है। जिसके बाद अग्निशमन विभाग के पदाधिकारियों द्वारा पांच टीम का गठन किया गया। प्रत्येक टीम में चार-चार लोगों को शामिल किया गया है। डीसी ने सभी टीमों को 6 माहीने के भीतर पहले फेज में 500 इमारतों को जांच करने का निर्देश दिया है। जिसमें बहुमंजिला भवन, स्कूल-कॉलेज, होटल- हॉस्पिटल शामिल है। जांच के संबंध में बताया गया कि बिल्डिंग में फायर सेफ्टी के उपाय हैं या नहीं, यादि है तो वे एक्टिव हैं या नहीं, कितने उपकरण खराब है, कौन से एक्सपायर हो चुके हैं, अगलगी के दौरान बिल्डिंग या भवनों से बहर निकलने का क्या उपाय हैं। इन सभी बतों को केंद्र में रखकर जांच की जाएगी।

अगलगी की घटना में करोड़ों का हो चुका नुकसान

मालूम हो कि हाल के दिनों में शहर की विभिन्न क्षेत्रों में अगलगी की घटना हुई थी, जिसमें करोड़ों का नुकासन भी हुआ था। जानकारी के मुताबिक जहां-जहां अगलगी घटना हुई, वहां आग बुझाने के कोई इंतजाम नहीं थे। ज्ञात हो कि कुछ दिन पहले कोकर इंडस्ट्रियल एरिया में फर्नीचर दुकान में भीषण आग लग गयी थी। जिसमें करीब डेढ़ करोड़ की संपत्ति जलकर राख हो गयी थी। इसके बाद शनिवार को रातू थाना क्षेत्र के ब्लॉक परिसर में खड़ी तीन गाड़ियों में आग लगने से जलकर राख हो गई थी। बीते महीने कांके के गोंदा थाना क्षेत्र में निर्माणाधीन अर्बन हाट में आग लगी, जिसमें सैकड़ों पाइप जल गईं। इसके अलावा बीते हफ्ते ही अनगड़ा में स्थित पानी टंकी की फैक्ट्री में आग लग गई थी, जहां लाखों रुपए की संपत्ति का नुकसान हुआ था।  इन सभी घटनाओं को देखते हुए शहर में फायर सेफ्टी की ऑडिट कराने का निर्णय लिया गया है। सभी बहुमंजिली इमारतों में फायर सेफ्टी की जांच कराई जाएगी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करेंhttps://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT