logo

नेतरहाट और पतरातू में बनेगा डिजिटल तारमंडल, धनबाद को साइंस सेंटर की सौगात; चंपाई ने इन योजनाओं को दी हरी झंडी 

ch23.jpg

रांची 

नेतरहाट और पतरातू में डिजिटल तारमंडल का निर्माण किया जायेगा। इसके साथ ही धनबाद में साइंस सेंटर बनाया जायेगा। जल संसाधन व उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के मंत्री चंपाई सोरेन ने कई योजनाओं को स्वीकृति देते हुए इस बात की जानकारी दी। वे झारखंड विज्ञान, प्रावैधिकी एवं नवाचार परिषद की बैठक में बोल रहे थे। कहा, हमारी सरकार झारखंड में रिसर्च एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए कृत-संकल्पित है और इस दिशा में कई कदम उठाए जा रहे हैं। 

चंपाई ने बताया कि आज की बैठक में रांची समेत अन्य जिलों में मोबाइल साइंस प्रदर्शनी बस के संचालन के लिए स्वीकृति प्रदान की गई। विभाग द्वारा क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र, रांची में इनोवेशन हब का निर्माण किया जा रहा है, जो छात्रों एवं युवाओं को आधुनिक तकनीक एवं नवाचार से जोड़ेगा। विभाग के अंतर्गत आने वाले पांच पॉलिटेक्निक में इनोवेशन हब शुरू करने की तैयारी की जा रही है। आज की मीटिंग के दौरान दुमका स्थित सिदो-कान्हू मुर्मू विश्वविद्यालय के कैंपस में एक साइंस म्यूजियम की स्थापना करने का निर्देश दिया गया। 


इसके साथ ही, धनबाद स्थित बीआईटी सिंदरी कैंपस में साइंस सेंटर की स्थापना का निर्देश दिया गया। क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र (रांची) परिसर में साइंस सिटी का निर्माण किया जा रहा है, जबकि नौ जिलों के विज्ञान केंद्रों के जीर्णोद्घार/ पुनर्निर्माण की प्रक्रिया जारी है। रांची के बाद दुमका एवं देवघर में तारामंडल के निर्माण की प्रक्रिया जारी है, जबकि नेतरहाट एवं पतरातु में नए डिजिटल तारामंडल बनाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया गया है।

Tags - Champai Sorenplanetarium Jharkhand News