logo

अच्छी खबर : रामगढ़ सदर अस्पताल में डायलिसिस सेंटर शुरू, अब नहीं आना होगा रांची..ना लगेगा पैसा

sadar_ramgadh.jpg

रामगढ़ः 

रामगढ़ के सदर अस्पताल में डायलिसिस सेंटर शुरू हो गया है। फिलहाल 2 मशीनें लगाई गई हैं, लेकिन जल्द ही 3 और मशीनों को लगाने की तैयारी है। इस मशीन के लगने से रामगढ़ इलाके के किडनी के मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी। बता दें कि मशीन को लगभग 8 लाख की लागत से लगाया गया है। रामगढ़ सदर अस्पताल का डायलिसिस सेंटर 5 बेड का है। यहां पर गरीबी रेखा से नीचे के मरीजों की डायलिसिस मुफ्त होगी, जबकि गरीबी रेखा से ऊपर के लोगों से डायलिसिस के लिए 1200 रुपये लिए जाएंगे।

 

रांची आना होता था
अब तक रामगढ़ जिले के किडनी के मरीजों को डायलिसिस के लिए रांची आना पड़ना था। या निजी अस्पताल के भरोसे रहना होता था, जाहिर है निजी अस्पतालों में डायलिसिस का चार्ज बहुत होता है। गरीब लोग यह खर्च वहन नहीं कर पाते थे। वहीं रांची आकर डायलिसिस कराने में वक्त बहुत लगता था साथ ही पैसे भी खर्च होते थे। 

 

गरीबों को मिलेगी राहत 
रामगढ़ के सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार ने बताया कि डायलिसिस सेंटर शुरू होने से गरीबी रेखा के नीचे के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। उनका यहां पर निःशुल्क डायलिसिस किया जाएगा। सिविल सर्जन ने बताया कि फिलहाल सदर अस्पताल में 2 डायलिसिस मशीनें लगाई गयी हैं लेकिन जल्द ही 3 मशीनें और लगाई जाएंगी। टेक्निकल कोऑर्डिनेटर एज़ाज़ अहमद ने बताया कि एक मशीन की कीमत 8 लाख के करीब है।