logo

JSSC- CGL परीक्षा की CBI जांच की मांग, चरणबद्ध आंदोलन करेगी आजसू पार्टी 

AJSU09.jpeg

रांची

हरमू स्थित केंद्रीय कार्यलय में आयोजित प्रेस को संबोधित करते हुए संगठन सचिव एस अली ने कहा कि जेएसएससी सीजीएल (JSSC - CGL) परीक्षा में बड़ी मात्रा में धांधली हुई है। सरकार द्वारा प्रश्न पत्र लीक मामले को लेकर गठित एसआईटी से AJSU पार्टी संतुष्ट नहीं है। छात्रों के हक और अधिकार की खातिर AJSU पार्टी जेएसएससी के खिलाफ अपनी चार सूत्री मांगों को लेकर राज्य स्तरीय आंदोलन करेगी। इन मांगों में सीजीएल परीक्षा की जांच सीबीआई से कराने, निर्दोष छात्रों पर प्राथमिकी को अविलंब वापस लेने, झारखंड चयन आयोग के अध्यक्ष सहित सभी अधिकारियों को बर्खास्त करने और गलत तरीके से चयनित परीक्षा एजेंसी को काली सूची में डालने की मांग की। झारखंड नकल कानून के तहत कानूनी कार्रवाई की मांग मुख्य रूप से इसमें शामिल है।

पार्टी का ये है कार्यक्रम 

कहा कि पेपर लीक मामले में अखिल झारखंड छात्र संघ 12 फरवरी को सभी कॉलेज/विश्वविद्यालय मुख्यालय पर हस्ताक्षर अभियान चलायेगा। 13 फरवरी की संध्या मशाल जुलूस और प्रदर्शन, 15 फरवरी को सभी उपायुक्त को पत्र और 17 फरवरी को राजभवन के समक्ष एकदिवसीय प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा। बताया कि 6 लाख 50 हज़ार अभियर्थियों ने इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। फॉर्म भरने के लिए एसटी-एससी वर्ग के छात्रों से 50 रुपये और सामान्य वर्ग से 100 आवेदन शुल्क लिए गए थे। 28 जनवरी को हुई परीक्षा से पहले से सोशल मीडिया मंम प्रश्न पत्र और आंसर वायरल हो गए थे। परीक्षा की सुबह बिहार में छात्रों को जवाब याद कराते हुए भी वीडियो वायरल हुआ था।

क्या है मामला 

बता दें कि हाइकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद इस परीक्षा का आयोजन हो रहा था। प्रश्न लीक होने के बाद अभियर्थियों और विभिन्न संगठनों के विरोध के बाद 28 जनवारी को हुए पेपर -2 सामान्य ज्ञान विषय की परीक्षा को रद्द किया गया था। जबकि 4 फरवरी को होने वाली परीक्षा को रद्द करने पर जेएसएससी द्वारा निर्णय नहीं लिया गया। AJSU पार्टी और अन्य संगठनों के बढ़ते विरोध के बाद सरकार ने 4 फरवरी की परीक्षा को स्थगित किया था। पूर्व उपमुख्यमंत्री सह AJSU पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने विधानसभा के विशेष सत्र इस मामले को उठाया। वहीं, प्रेस वार्ता के दौरान एस अली के अलावे हरीश कुमार, गौतम सिंह, ओम वर्मा, जब्बार अंसारी, सचिन भगत, चेतन प्रकाश, अजित सिंह, रोशन, आशुतोष मौर्य, अभिषेक शुक्ला, आशुतोष सिन्हा और दीपक दुबे मुख्य रूप से उपस्थित थे।