logo

रक्तदान के प्रति जागरूक कर रहा कनेक्टिंग होप और अन्नदनम धुर्वा, कहा- रक्तदान महादान

पदजा.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
रांची में रक्तदान जागरूकता अभियान चला कर रक्तदान के प्रति लोगों को जागरूक करने में कनेक्टिंग होप संस्था और अन्नदनम धुर्वा बड़ा रोल निभा रहा है। अब तक सौ  से ज्यादा रक्तदान शिविर आयोजित कर, सैंकड़ों यूनिट बल्ड उपलब्ध कराते हुए लोगों को रक्त उपलब्ध कराकर जान बचाने का कार्य इस संस्था की तरफ से किया जा रहा है। कनेक्टिंग होप और अन्नदनम धुर्वा के संचालक रंजन कुमार और प्रभात कुमार राजन ने कहा कि रक्तदान करना जीवनदान के समान है। आए दिन रक्त के जरूरतमंद मरीजों के परिजनों द्वारा बताया जाता है कि रेयर निगेटिव बल्ड ग्रुप का रक्त बल्ड बैंक में उपलब्ध नहीं हो पाने के कारण मरीजों को इलाज कराने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बल्ड बैंक में सभी प्रकार के बल्ड समूह की मात्रा को उपलब्ध कराई जा सके इसके लिए सभी राजनीतिक , धार्मिक सामाजिक, व्यवसायिक, स्वयं सेवी संगठनों के सभी सदस्यों से रक्तदान शिविर आयोजित करने की पहल करने की आवश्यकता है । 

रंजन ने कहा कि रक्तदान की अहमियत का पता तब चलता है। जब हमारा कोई अपना रक्त के लिए जिंदगी और मौत से जूझ रहा होता है। उस वक्त हमें ऐसे शख्स की जरूरत पड़ती है जो अपना रक्त दान कर रक्त के जरूरतमंद मरीज की जान बचा कर  नया जीवन दे सके। उन्होंने कहा कि कनेक्टिंग होप संस्था 2018 से रक्तदान शिविर लगा रही है। अब तक 100 से अधिक रक्तदान शिविर लगा चुकी है । 3000 यूनिट से अधिक रक्त एकत्र कर रिम्स ब्लड बैंक को दे चुकी है। इसके साथ ही रंजन खुद ही अब तक 48 बार रक्तदान कर चुके हैं। 


उनका कहना है कि हमारी कोशिश है ज्यादा से ज्यादा लोगों को रक्तदान के साथ लिए जागरूक करें और रक्तदान कर और रक्त एकत्र कर लोगों को मदद कर सके। रंजन ने कहा कि रक्तदान महादान होता है ,धीरे-धीरे लोग इसका महत्व समझने लगे हैं , फिर भी बहुत सारे लोगों को जिनको अभी भी रक्तदान करने में डर लगता है, तो हमारा कर्तव्य हैं कि हम उन्हें भी रक्तदान के प्रति जागरूक करके रक्तदान करवा कर रक्त के जरूरतमंद लोगों की जान बचाने का कार्य करें । 

रांची के बल्ड बैंक में सभी बल्ड समूह की भरपूर मात्रा उपलब्ध हो सके और समय पर रक्त के जरूरतमंद मरीजों को रक्त उपलब्ध हो सके इसके लिए रंजन ने सभी राजनीतिक, सामाजिक ,धार्मिक, व्यवसायिक, स्वयं सेवी संगठनों से रक्तदान शिविर आयोजित कर रक्तदान करने का अपील किया है। कनेक्टिंग हॉप्स  और अन्नदनम धुर्वा को झारखंड स्वास्थ विभाग और रिम्स ब्लड बैंक रांची के तरफ से वर्ष 2022/2023 में पूरे झारखंड मे सबसे अधिक रक्तदान शिविर लगाने को लेकर समानित किया गया है

Tags - Blood Donation Blood Donation Awareness Campaign Connecting Ranchi Annadaman Dhurva Ranchi News Jharkhand Latest News Jharkhand Update Jharkhand Local News