logo

RU में प्लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनियों का होगा बैकग्राउंड चेक, इस वजह से लिया फैसला

ranchi_university1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
रांची विश्वविद्यालय अंतर्गत कॉलेजों में कॉलेजों में प्लेसमेंट ड्राइव के लिए आने वाली कंपनियों का पहले बैकग्राउंड चेक किया जाएगा। अगर कंपनी कॉलेज के सभी मानकों पर खड़ा उतरेगा तभी उसे प्लेसमेंट ड्राइव में आने की अनुमति दी जाएगी। इसकी वजह को लेकर बताया गया कि कंपनियां छात्रों, विशेषकर छात्राओं के चयन के लिए कॉलेजों में जाती हैं और चयनित विद्यार्थियों को कंपनियों-उद्योगों में कम वेतन पर रखती हैं। ऐसा पाया गया है कि ये छात्राएं आगे चलकर मानव तस्करी का शिकार हो जाती हैं।


विश्वविद्यालय ने मामले को गंभीरता से लिया
गौरतलब है कि रांची विश्वविद्यालय ने इस मामले को बताया है गंभीर विश्वविद्यालय ने मामले को गंभीर बताया है। इसके मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने विभिन्न अंगीभूत, अल्पसंख्यक व संबद्धता कॉलेजों को सावधान करते हुए निर्देश दिया गया है कि पहले कंपनियों की प्रतिबद्धता और वैधता को सत्यापित करें। प्लेसमेंट ड्राइव की अनुमति देने से पहले उनके बारे में आश्वस्त हो जाएं।


इन कॉलेजों में आयोजित किए जाते हैं प्लेसमेंट ड्राइव 
रांची विश्वविद्यालय के अंतर्गत मारवाड़ी कॉलेज, डोरंडा कॉलेज, निर्मला कॉलेज, रांची वीमेंस कॉलेज, संत जेवियर्स कॉलेज, योगदा सत्संग कॉलेज, गोस्सनर कॉलेज आदि में अक्सर प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित किए जाते हैं, जिनमें नामचीन कंपनियां अपनी रिक्तियों के साथ आती हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने परामर्श जारी करने का कदम विशेष रूप से छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए उठाया है।