logo

Ranchi : कोल विद्रोह के नायक बुली महतो के पैतृक गांव में होगा स्मृति निर्माण समारोह, सुदेश महतो होंगे शामिल

mahto2.jpg

रांची: 

कोल विद्रोह के अग्रणी नायक बुली महतो के पैतृक गांव सोनाहातू प्रखंड के कोड़ाडीह गांव में ‘स्मृति निर्माण’ समारोह का आयोजन बुधवार 16 मार्च को होगा। इस समारोह के मुख्य अतिथि सिल्ली विधानसभा क्षेत्र के विधायक और आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो होंगे। समारोह में पत्थलगड़ी, आंदोलन का परिचय, शहीद के वंशजों का सम्मान और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। 

कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है तथा कोड़ाडीह गांव समेत पूरे इलाके में इस आयोजन को लेकर ग्रामीणों के बीच उत्साह है। समारोह में महिला छऊ नृत्य की टोलियां अपना प्रदर्शन करेंगी।  कोल विद्रोह अंग्रेजी शासन के शोषण, अत्याचार के खिलाफ, और अंग्रेजी परस्त जमींदारों-महाजनों  के जुल्म  के खिलाफ एक महत्वपूर्ण और संवेदनशील विद्रोह माना जाता है। 

अंग्रेजी शासन के खिलाफ हुआ विद्रोह
1831 ईसवी में किया गया यह विद्रोह अंग्रेजों के शोषण का बदला लेने के लिए किया गया था। कोल जातियों और शोषित वंचितों की जमीन पर कब्जा, लगान और महाजनों के अपमान का मुकाबला करने के लिए छोटानागपुर के पठार इलाकों में विद्रोह की चिनगारी भड़काने में बुली महतो ने अहम योगदान किया। लेकिन लोगों को इसका मलाल रहा है कि इतिहास के पन्ने में बुली महतो के साहस और बलिदान को प्रमुखता से जगह नहीं मिली। 

बुली महतो ने साहस से थका दिया था
विद्रोह की पृष्ठभूमि को लेकर लेखकीय विचारों में इसकी चर्चा जरूर मिलती है कि बुली महतो ने अपने साहस और गोलबंदी से अंग्रेजों तथा जमींदारों को थका कर रख दिया था। बताया जाता है कि बुली महतो को पुरूलिया इलाके में गिरफ्तार किया गया और कठोर सजा दी गई बाद में उनका देहांत हो गया।