logo

झारखंड : हिमाचल प्रदेश में बेचे गए 3 बच्चे कराए गए मुक्त, 4 आरोपी गिरफ्तार

MANAW.jpg

द फॉलोअप डेस्क

लातेहार मानव तस्करी रोधी ईकाई (एएचटीयू) थाना पुलिस ने हिमाचल प्रदेश में बेचे गए 3 बच्चे को  बरामद कर लिया है। पुलिस ने तीनों बच्चों को हिमाचल प्रदेश के शिमला सहित अन्य इलाको से ढूंढ निकाला है। बरामद किए बच्चों में संजय साई लोहरा, सुजीत सिंह और संजू घासी शामिल है। इसके साथ ही पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपियों में ठीकेदार इन्द्रजीत सिंह उर्फ सुनिल कुमार, कमलेश यादव और अनिता देवी शामिल है। ये सभी पलामू जिले के सतबरवा थाना क्षेत्र के कमारु रहने वाले हैं। जबकि सम्पतिया कुंवर लातेहार जिले के गारू थाना क्षेत्र स्थित डबरी का रहने वाला है।   

अभिभावकों को पैसे का लोभ देकर ले गए बच्चे

मामले की संबंध में मानव तस्करी रोधी ईकाई (एएचटीयू) थाना पुलिस ने बताया कि 03 फरवरी को सकलदीप पासी के बयान पर 4 आरोपी के खिलाफ उनके और उनके गांव के बच्चों सहित कुल 09 लोगों को बहला फुसला कर काम दिलाने के नाम पर हिमाचल प्रदेश ले जाकर अलग-अलग स्थानों पर बेच देने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था। मालूम हो कि लातेहार जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता एवं शिक्षा के आभाव में कुछ लोग बच्चों के अभिभावकों को पैसों का लोभ देकर दूसरे-दूसरे राज्यों में उनके बच्चों को लेजाकर घरेलु, अन्य काम करने के लिये बेच दिया करते हैं। इसी कड़ी में उपर्युक्त गांव के बच्चों सहित कुल 09 व्यक्तियों को हिमाचल प्रदेश में लेजाकर बेच दिया गया था। जिसके बाद पुलिस ने  बेचे गए सभी बच्चों को बरामद कर लिया। इसके बाद उनक माता पिता को सुपुर्द किया गया है।

6 बच्चों को पूर्व में ही किया गया बरामद

इस तरह का मामला दोबारा न हो, इसके लिए लातेहार पुलिस क्षेत्र के लोगों के बीच जागरूकता अभियान चला रही है। वहीं, बेचे गये 6 बच्चों में से मंजु कुमारी, आरती कुमारी, छोटू नायक, सुरजमणि देवी, अनु नायक और सुगिया को पूर्व में बरामद किया गया था। बाकी बचे 3 बच्चों को शिमला और अन्य जगहों से बरामद कर वापस लाया गया है। वहीं,  इस तरह के कुकृत्य को पूर्ण रूप से रोकने के लिए लातेहार पुलिस सजग है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT