logo

Budget Session 2022 : स्पीकर महोदय! मंत्री जी को कुछ मालूम नहीं है, सवाल को किया गया स्थगित

assembly5.jpg

रांची: 

स्पीकर महोदय! माननीय मंत्री जी को कुछ मालूम नहीं है। इनके जवाब से मैं संतुष्ट नहीं हूं। यह ये भी नहीं बता पा रहे है कि पिछले 5 साल में हिट एंड रन मामले में कितने लोगों की मृत्यु और कितने लोग घायल हुए हैं। यह बातें बीजेपी विधायक राज सिन्हा ने कही। वह अपने सवाल पर सरकार की ओर से मिले जवाब से असंतुष्ट थे। उन्होंने पूछा था कि हिट एंड रन क्षतिपूर्ति योजना के तहत कितनों को लाभ मिला है। 

548 लोगों को मिला है लाभ
सरकार की ओर से इस सवाल का जवाब मंत्री चम्पई सोरेन दे रहे थे। उन्होंने कहा कि बीते 5 सालों में 548 लोगों को इस योजना के तहत राशि दी गयी है। इस योजना के अनुसार घायलों को साढ़े 12 हजार और मृतकों के परिजन को 25 हजार रुपये दिया जाता है। पक्ष और विपक्ष के विधायकों के सुझाव के बाद स्पीकर ने इस सवाल को यह कहते हुए स्थगित कर दिया कि परिवहन विभाग औऱ आपदा विभाग मिलकर संयुक्त रूप से जवाब देंगे। 

पक्ष और विपक्ष के विधायकों ने दिया सुझाव
माले विधायक विनोद सिंह ने इस दौरान सदन को बताया कि इस योजना के तहत अब मृतकों को 2 लाख रुपये देने का प्रावधान तय हो गया है। 8 गुना राशि बढ़ा दी गयी है, जो कि 1 अप्रैल से लागू हो जाएगा। इस पर बिरंचि नारायण ने कहा कि स्पीकर महोदय मृत्य, मृत्यु होती है। ऐसे में इसकी राशि भी बढ़ाकर 4 लाख रुपये कर देना चाहिए क्योंकि आपदा से होने वाली मृत्यु में 4 लाख देने का प्रावधान है। 

बंधु तिर्की ने सरकार से क्या मांग की! 
बंधु तिर्की ने कहा कि स्पीकर महोदय सड़क सुरक्षा समिति भी कई जिलों में गठित है और कई जिलों में नहीं है। लेकिन बैठकें नहीं होती है। मेरी मांग है कि इस समिति में स्थानीय विधायक को शामिल किया जाय। भाजपा विधायक राज सिन्हा ने भी शिकायत करते हुए कहा कि सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में हम लोगों को नहीं बुलाया जाता है। 

मुख्यमंत्री प्रश्न काल मे भेजा जाए
सरयू राय ने कहा कि यह पूरे राज्य से जुड़ा सवाल है। ऐसे में इस सवाल का जवाब बेहतर तरीके से आये इसलिए फिलहाल इसे स्थगित कर दिया जाय। उन्होंने कहा कि यह बेहतर होगा कि इसे मुख्यमंत्री प्रश्न काल मे लाया जाए।