logo

JSSC-CGL का एक परीक्षा केंद्र बदला, नया एड्रेस देख कर ही जाएं सेंटर 

jssc16.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
जेएसएससी सीजीएल की परीक्षा का आयोजन कल से विभिन्न शहरों में होने वाला है। कल के बाद इसका आयोजन 4 फरवरी को होगा। परीक्षा शुरू होने से पहले आयोग ने सीजीएल के एक एग्जाम सेंटर के एड्रेस को संसोधित किया है। आयोग ने नोटिस जारी कर कहा है कि पूर्वी सिंहभूम (जमशेदपुर) जिले के एक परीक्षा केंद्र सेंट मेरी इंग्लिश हाई स्कूल (वेन्यू कोड 352) का पता परीक्षा में शामिल होने वाले एडमिट कार्ड में साकची जमशेदपुर छपा हुआ है। इस सेंटर के अभ्यर्थियों के लिए केंद्र का विस्तृत पता इस प्रकार है - सेंट मेरी इंग्लिश हाई स्कूल (वेन्यू कोड 352), खरकई लिंक रोड, बिस्तुपुर, जमशेदपुर - 831001 


गाइडलाइन जारी किया गया 
जेएसएससी ने सीजीएल परीक्षार्थियों के लिए एग्जाम गाइडलाइंस में जारी की है। आयोग ने कहा है कि नकल व फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई होगी। झूठी व गुमराह करने वालों को भी दंडित किया जाएगा। परीक्षा में मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, घड़ी, कैलकुलेटर, पेजर, चिप इस तरह का कोई भी डिवाइस लेकर नहीं आना है। नकल में लिप्त पाए जाने पर तीन साल की जेल होगी। कम से कम पांच लाख का जुर्माना भी होगा। आरोपी व दोषी विद्यार्थी को पांच से 10 साल के लिए एग्जाम देने से रोका जाएगा।


गलत उत्तर पर कटेगा एक अंक
प्रत्येक पेपर की अवधि 2 घंटे होगी। ओएमआर शीट पर मुख्य परीक्षा होगी। इसमें वस्तुनिष्ठ और बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। हर प्रश्न के सही उत्तर पर तीन अंक मिलेंगे, जबकि गलत होने पर एक अंक काटा जाएगा।
पेपर-1, भाषा ज्ञान - कुल प्रश्न - 120, परीक्षा अवधि - 2 घंटा
हिन्दी भाषा ज्ञान - 60 प्रश्न
अंग्रेजी भाषा ज्ञान - 60 प्रश्न
पेपर-2 चिन्हित जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा, कुल प्रश्न - 100, 2 घंटे।
पेपर-3 सामान्य ज्ञान, कुल प्रश्न 150, परीक्षा अवधि - 2 घंटा। इसमें कम से कम 30 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है।