logo

Ranchi : पंचायत चुनाव में OBC आरक्षण खत्म करना पिछड़ों के साथ धोखा: आजसू

ajsupartyjh1.jpg

रांची: 


त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर आजसू पार्टी द्वारा 14 अप्रैल को होने वाला जेल भरो आंदोलन अब आजसू पार्टी के संकल्प दिवस यानी 22 जून को होगा। ज्ञात हो कि आजसू पार्टी ने सात-सूत्री मांगों को लेकर बाबा साहेब की जयंती पर जेल भरो आंदोलन करने का निर्णय लिया था, जिसे लेकर व्यापक तैयारियां की गई थी। 


बाबा साहेब को श्रद्धांजलि अर्पित की जायेगी
साथ ही डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती यानी 14 अप्रैल को पूरे राज्य में आजसू पार्टी के नेता एवं कार्यकर्ता बाबा साहेब को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे तथा सात सूत्री मांगों को लेकर परिचर्चा करेंगे। सात सूत्री मांगों में मुख्य रूप से खतियान आधारित स्थानीय एवं नियोजन नीति लागू करने, पिछड़ों को आबादी अनुसार आरक्षण सुनिश्चित करने तथा जातीय जनगणना सुनिश्चित करने, पूर्व में जो जातियां अनुसूचित जनजाति की सूची में शामिल थे, उन्हें पुनः अनुसूचित जनजाति में शामिल करने, सरना धर्म कोड लागू करने, बेरोजगारों को रोज़गार देने, झारखण्ड के संसाधनों का लूट बंद करने तथा झारखंड आंदोलनकारियों को सम्मान देने की बात शामिल है।

आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो की अध्यक्षता में सभी विधानसभा प्रभारी एवं जिला प्रभारी के साथ बैठक के दौरान ये निर्णय लिया गया।

नगरीय इलाकों में सक्रियता बढ़ाएगी आजसू पार्टी
आजसू पार्टी नगर क्षेत्रों में सक्रियता बढ़ाएगी। संगठन को शहरी क्षेत्रों में और सशक्त करने को लेकर आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया। साथ ही जनसंग्रह-धनसंग्रह कार्यक्रम को शहरी क्षेत्रों में और व्यापक करने का भी निर्णय लिया गया। ज्ञात हो कि आजसू पार्टी ने इस कार्यक्रम के माध्यम से एक लाख सक्रिय सदस्य तथा दस लाख साधारण सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा है।

बैठक के दौरान केंद्रीय अध्यक्ष ने सभी पदाधिकारियों से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दस हज़ार पिलर मेंबर जोड़ने का कार्य प्रारंभ करने निर्देश दिया। इसे लेकर वे खुद हर दस दिनों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रिव्यु मीटिंग करेंगे।

त्रिकुट पर्वत रोपवे हादसे पर आजसू ने जताया दुख
बैठक के दौरान देवघर-दुमका मुख्य मार्ग पर स्थित त्रिकुट पर्वत पर बने रोपवे का तार टूटने की घटना पर आजसू पार्टी के पदाधिकारियों ने मृतकों के प्रति शोक व्यक्त किया तथा इस घटना की उच्चस्तरीय जांच की मांग की। साथ ही सरकार से इस दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में मरनेवालों के आश्रितों को मुआवजा देने की भी मांग की। रामनवमी के दिन लोहरदगा, बोकारो, कोडरमा, चतरा सहित अन्य क्षेत्रों में हुई घटना पर आजसू पार्टी ने कहा कि यह प्रसाशन की विफलता के कारण हुआ।

राज्य की कानून व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी। सरकार राज्य की एकता, अखंडता एवं आपसी सौहार्द को बिगाड़ने वालों को चिन्हित कर  यथोचित कार्रवाई करे।

पंचायत चुनाव में पिछड़ों का आरक्षण खत्म करना धोखा
आजसू पार्टी का कहना है कि पिछड़ों के साथ सरकार ने किया धोखा। राज्य में पहली बार बिना ओबीसी आरक्षण के पंचायत चुनाव हो रहा है।  बता दें कि राज्य सरकार ने पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। झारखंड के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब बिना ओबीसी आरक्षण के पंचायत चुनाव का आयोजन किया जा रहा।

इसे लेकर आजसू पार्टी के वरीय उपाध्यक्ष एवं गिरिडीह के सांसद श्री चंद्रप्रकाश चौधरी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है, जिसकी अगली सुनवाई 21 अप्रैल को मध्य प्रदेश एवं महाराष्ट्र के साथ संयुक्त रूप से की जाएगी।

कार्यक्रम में कौन-कौन लोग मुख्य रूप से शामिल थे
कार्यक्रम में मुख्य रूप से बैठक में मुख्य से आजसू पार्टी के प्रधान महासचिव रामचंद्र सहिस, केंद्रीय महासचिव डॉ. लंबोदर महतो, केंद्रीय उपाध्यक्ष उमाकांत रजक एवं हसन अंसारी, केंद्रीय महासचिव रोशनलाल चौधरी, केंद्रीय सचिव माधव चंद्र महतो, केंद्रीय मुख्य प्रवक्ता डॉ. देवशरण भगत, केंद्रीय सचिव हरेलाल महतो, प्रदेश संगठन सचिव शालिनी गुप्ता, महिला संगठन सचिव वर्षा गाड़ी सहित सभी जिला प्रभारी एवं विधानसभा प्रभारी मौजदू थे।