logo

जंगली मशरूम खाकर एक ही परिवार के 8 लोग पहुंचे अस्पताल, 1 की हालत गंभीर

सोेपीददस.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
मशरूम को इम्यूनिटी बूस्टर कहा जाता है। माना जाता है कि इसमें विटामिन का खजाना है। लेकिन, इसका सेवन करने में सावधानी बरतना जरूरी है नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं क्योंकि मशरूम खाना हजारीबाग के एक परिवार को महंगा पड़ गया। मशरूम खाने से दो परिवार के 8 सदस्य फूड पॉइजनिंग के शिकार हो गए। इसके बाद लोगों को चक्कर और बेहोशी आने लगी। सभी को आनन-फानन में शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक की हालत गंभीर है, जिसके बाद उसे मेडिका रांची रेफर कर दिया गया। 


जंगल में मिला काला-पीला मशरूम
पूरा मामला हजारीबाग के बड़कगांव के आंबडेकर टोला का है। यहां दो परिवार के आठ लोग जंगली मशरूम खाने के बाद बीमार हो गए। परिजनों ने बताया कि ये लोग पूजा करने के लिए महूदी पहाड़ स्तिथ बुढ़वा महादेव मंदिर गए थे। वहां द्वारपाल गुफा के पास उन्हें काला और पीला रंग का मशरूम मिला। जिसे उन्होंने उसे तोड़ लिया और घर आकर पकाकर खाया। इसके बाद उन लोगों को उल्टी और बेहोशी आने लगी, जिसके बाद आनन-फानन में शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में लाया गया। यहां अरविंद राम की बिगड़ी तबीयत को देखते हुए उसे मेडिका रांची रेफर कर दिया गया। अभी सभी लोगों की हालत स्थिर है। 


पहले ठीक से साफ करें तब खाएं
शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिकित्सक डॉ. एके सिंह ने बताया कि खुखड़ी को इम्यूनिटी और प्राकृतिक विटामिनों का खजाना माना जाता है। इसमें आयरन व मिनरल भी पाए जाते हैं। लेकिन, जंगल या खेत में उगने वाली खुखड़ी कई बार फूड पॉइजनिंग का कारण बन जाती है। इससे कई लोगों की जान पर बात बन आती है। कोशिश करें कि जंगली मशरूम का सेवन न करें। अगर फिर भी इसका सेवन कर रहे हैं तो इसे पकाने से पहले गर्म पानी में उबालकर अच्छे से साफ कर लेना चाहिए।