logo

आविष्कार : सड़क दुर्घटना रोकेगा ये स्पेशल चश्मा, 10वीं के छात्र ने किया कारनामा

chashma.jpg

राकेश शर्मा, बोकारो: 

10वीं में पढ़ने वाले छात्र ने ऐसा चश्मा बनाया है जिससे सड़क दुर्घटना रूकेगी। चश्मा लोगों को सड़क हादसों से बचाएगा। यदि रात को ये चश्मा पहन लिया तो समझो सड़क हादसे का खतरा खत्म। ये कल्पना नहीं बल्कि सच है। सवाल है कि आखिर चश्मा सड़क हादसे कैसे रोकेगा। इस चश्मे में ऐसा क्या है कि दुर्घटनाएं नहीं होंगी। क्या ये चश्मा जादुई है। जाहिर है, आपके मन में कई सवाल होंगे। तो....आपके सभी सवालों का जवाब मिलेगा इस खबर में में। 

रात में होने वाले हादसे रोकेगा जादुई चश्मा
दरअसल, रात को अक्सर हादसे चालक की झपकी लेने की वजह से होते हैं। रात को ड्राइव करते समय चालक को नींद आ जाती जो हादसों की बड़ी वजह है। ये चश्मा इसी समस्या का समाधान करता है। मतलब कि ये चालक को नींद नहीं आने देता। अब सवाल है कि कैसे। चलिए ये भी समझाते हैं। दरअसल, चश्मे में सेंसर लगा है। ये सेंसर आंख की पुतली या रेटीना की सहायता से इंफ्रारेड के जरिये अलर्ट करता है। इससे चश्मे में लगा बजर अलार्म की तरह बजने लगता है। चश्मा तेजी से वाइब्रेट भी करता है। तो यदि वाहन चलाते समय चालक को झपकी आ जाये या नींद आ जाये तो ये चश्मा उसे तुरंत जगा देता है। 

10वीं में पढ़ने वाले छात्र ने बनाया स्पेशल चश्मा
इस चश्मे को 10वीं में पढ़ने वाले सायाम सैफ ने बनाया है। सायाम बोकारो की मिथिला एकेडमी में पढ़ते हैं। छात्र ने एमजीएम स्कूल सेक्टर-4 में मौजूद अटल टिंकरिंग प्रयोगशाला के सहयोग से ये चश्मा बनाया है। भूतपूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से ये प्रयोगशाला वैसे युवाओं को बढ़ावा देती है जो वैज्ञानिक नजरिया रखते हैं। इस चश्मे को बनाने की कहानी भी काफी दिलचस्प और भावुक करने वाली है। ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। 

रोते-बिलखते परिवार को देख मिला था आइडिया
चश्मा बनाने वाले छात्र सायाम सैफ ने बताया कि उन्होंने सड़क हादसे के पीड़ित एक परिवार को रोते-बिलखते देखा था। हादसा इसलिए हुआ था क्योंकि चालक को झपकी आ गई थी। तभी उन्होंने सोचा कि, क्यों ना ऐसा उपकरण बनाया जाये, जिससे सड़क हादसों को टाला जा सके। ये चश्मा अब चालक को झपकी नहीं आने देगा। उम्मीद है कि इससे सड़क हादसों में कमी आएगी। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये चश्मा महज 2 हजार रुपये का है।

 

इस चश्मे में क्या है जो सड़क दुर्घटनाओं को रोकेगा
इस अद्भुत चश्मे में इंफ्रारेड सेंसर, बाइब्रेशन मशीन, बजर और आरडीएनओ के साथ 9 वोल्ट की बैटरी लगी है। ये चश्मा तब तक अलार्म बजाता रहेगा जब तक चालक की नींद ना खुल जाए। फिलहाल इस चश्मे को खास तौर पर रात के लिए डिजाइन किया गया है क्योंकि चालक को झपकी आने की वजह से होने वाले हादसे अक्सर रात को ही होते हैं। जानकर हैरानी होगी की चश्मा महज 2 हजार रुपये का है।