logo

ED RAID : शराब घोटाले से झारखंड को 450 करोड़ से ज्यादा की लगी चपत!

ed43.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को कल, यानी 24 अगस्त को ईडी के समक्ष पेश होना है। इससे ठीक एक दिन पहले आज अहले सुबह (बुधवार को) ईडी ने झारखंड में 36 ठिकानों पर छापा मार डाला है। ईडी की टीमों ने आज सुबह शराब कारोबारी योगेंद्र तिवारी, झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव के बेटे रोहित उरांव, नेक्सजेन के विनय सिंह, अमर टेकरीवाल, कॉन्ट्रैक्टर संजय सिंह सिहत अन्य के यहां दबिश दी है। ईडी की ये टीमें राजधानी रांची के अलावा देवघर, धनबाद, दुमका, गोड्डा, जामताड़ा, कोलकाता समेत 36 ठिकानों पर कागजात खंगाल रही हैं। ईडी ने यह कार्रवाई जमीन घोटाला और शराब घोटाला मामले में की है। बता दें कि भाजपा झारखंड में शराब घोटाले के आरोप लगाती रही है।

जानकारी के मुताबिक, ईडी की यह कार्रवाई रांची में सात जगहों पर चल रही है। यहां मंत्री रामेश्वर उरांव के बेटे रोहित उरांव, तिवारी ब्रदर्स सहित कई लोगों के ठिकानों पर ईडी की छापामारी चल रही है। बता दें कि देवघर में जमीन घोटाले के सिलसिले में, जबकि रांची और दुमका में योगेंद्र तिवारी के सहयोगियों के ठिकानों पर शराब घोटाला मामले को लेकर छापा मारा गया है। आरोप लगाया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के शराब घोटाले से जुड़े कॉकस के साथ मिलकर झारखंड के उत्पाद विभाग ने राज्य के सरकारी राजस्व को 450 करोड़ रुपये से ज्यादा की चपत लगायी है। राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव के आवास के बाहर जवानों को तैनात कर दिया गया है। झारखंड के प्रमुख शराब कारोबारी योगेंद्र तिवारी और उनके सहयोगियों के ठिकानों पर सुबह साढ़े आठ बजे से ईडी की यह कार्रवाई चल रही है। योगेंद्र तिवारी के रांची के हरमू हाउसिंग कॉलोनी के पटेल चौक स्थित आवास, दुमका के गिलानपाड़ा चौक स्थित कार्यालय, टाटा शोरूम चौक पर स्थित तनिष्क शोरूम, खिजुरिया में तिवारी ऑटोमोबाइल, कुम्हारपाड़ा में उनके सहयोगी पप्पू शर्मा और अनिल सिंह के ठिकानों पर ईडी की टीमें कागजात खंगाल रही हैं।

आरोप- नियम की अनदेखी कर अरुण पति त्रिपाठी को शराब नीति का सलाहकार बनाया गया
गौरतलब है कि झारखंड में नयी शराब नीति के सलाहकार अरुण पति त्रिपाठी हैं। आरोप है कि वही छत्तीसगढ़ शराब घोटाले के सरगना हैं। आरोप है कि केंद्र और छत्तीसगढ़ राज्य की सहमति के बिना अरुण पति त्रिपाठी को झारखंड में नयी शराब नीति का सलाहकार बनाया गया। नियमानुसार झारखंड में सलाहकार बनने के लिए मूल विभाग और छत्तीसगढ़ सरकार से इजाजत लेना जरूरी होता है। अरुण पति त्रिपाठी पर छत्तीसगढ़ में कई गंभीर आरोप लगे हैं। त्रिपाठी पर फर्जी कंपनी बनाकर छत्तीसगढ़ में होलोग्राम छापने का भी आरोप है। साथ ही, तीन कंपनियों का छत्तीसगढ़ शराब घोटाले में नाम उछला है।

गोड्डा में भाजपा के पूर्व विधायक के भाई अमर टेकरीवाल और कॉन्ट्रैक्टर संजय सिंह पर भी दबिश
बता दें कि आज अहले सुबह ईडी की एक दर्जन से ज्यादा टीमें झारखंड में 36 जगहों पर छापामारी करने निकलीं। ईडी रांची में कुल सात जगहों पर छापामारी कर रही है। वहीं, देवघर में आठ जगहों पर ईडी ने दबिश दी है। उधर, दुमका में पांच जगहों पर छापामारी हो रही है, जिनमें टाटा शोरूम चौक स्थित तनिष्क शोरूम, तिवारी ऑटोमोबाइल, कुम्हारपाड़ा स्थित पप्पू शर्मा और कुम्हारपाड़ा स्थित ठेका बाबा मंदिर के नजदीक अनिल सिंह के घर पर ईडी की कार्रवाई चल रही है। तनिष्क शोरूम और तिवारी ऑटोमोबाइलवाला ठिकाना शराब कारोबारी योगेंद्र तिवारी के करीबी का बताया जा रहा है। वहीं, पप्पू शर्मा और अनिल सिंह शराब कारोबारी के कर्मी है। इसके अलावा ईडी की टीम गोड्डा में अमर टेकरीवाल और कॉन्ट्रैक्टर संजय सिंह के ठिकाने पर भी छापामारी कर रही है। बता दें कि अमर टेकरीवाल गोड्डा के पूर्व भाजपा विधायक मनोहर टेकरीवाल के भाई हैं। अमर टेकरीवाल पहले केरोसीन तेल और पेट्रोल  के बड़े कारोबार से भी जुड़े हुए थे। उधर, जामताड़ा के मिहिजाम से भी ईडी द्वारा छापामारी किये जाने की खबर आ रही है। वहीं, रांची के अरगोड़ा चौक के पास स्थित श्रवण जालान की फर्नीचर दुकान पर भी छापामारी होने की खबर है। पाकुड़ और साहिबगंज में भी ईडी द्वारा दबिश दिये जाने की सूचना है। बता दें कि इससे पहले मार्च महीने में भी आयकर विभाग की टीम ने शराब कारोबारी योगेंद्र तिवारी के देवघर और दुमका वाले ठिकानों पर छापामारी की थी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N