logo

सिमडेगा : मामा ने भांजी को गुरूग्राम में बेचा, मालिक करता था यौन शोषण, अब लौटेगी घर

pr.jpg

द फॉलोअप डेस्क:

झारखंड में मानव तस्करी की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। मौजूदा मामले की बात करें तो सिमडेगा की एक बेटी को काम दिलाने का लालच देकर उसी के मामा ने हरियाणा ले जाकर मनीष खट्टर नामक एक व्यक्ति को बेच दिया।  मामले की जानकारी जब गुरुग्राम की बाल संरक्षण आयोग की इकाई को पड़ी तो गुरुग्राम पुलिस की मदद से लड़की को बचा लिए गया है। मामले को POCSO अधिनियम, 75 और 79 किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। आगे की जांच के लिए सिमडेगा पुलिस और गुरुग्राम पुलिस के साथ मिलकर काम कर रही है और बचाई गई नाबालिग लड़की और उसके परिवार को समर्थन और सहायता सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। 

शारीरिक और यौन शोषण किया गया

जानकारी के अनुसार नाबालिग लड़की को 5 महीने पहले उसका चाचा झारखंड के सिमडेगा से हरियाणा के गुरुग्राम में घरेलू सहायिका का काम दिलाने का झांसा देकर लाया था। उसे मनीष खट्टर, मकान नंबर 105 आर, न्यू कॉलोनी, गुरुग्राम, श्याम वाटिका पार्क के पास, गुरुग्राम में घरेलू सहायिका के रूप में रखा था। जहां वह अपनी पत्नी कमलजीत कौर और उनकी बेटी के साथ रहता था। नाबालिग लड़की के मिलने के बाद उसने बताया कि पांच माह के दौरान उसे जबरदस्ती घर में बंद कर दिया गया और लगातार शारीरिक और यौन शोषण किया गया। उसे ठीक से खाना नहीं दिया जाता था और दिन भर काम करने के लिए मजबूर किया जाता था। मालिकों द्वारा उसे बेरहमी से प्रताड़ित किया गया और लगातार पीटा गया। उसके पूरे शरीर पर  चोट के निशान मिले हैं।

माता-पिता से फोन पर बात करने नहीं दिया

पीड़िता ने यह भी बताया कि पांच महीने के दौरान उसे पैसे भी नहीं दिए गए। अपने माता-पिता से फोन पर भी बात नहीं करने दी गई। राष्ट्रीय स्तर के संगठन शक्ति वाहिनी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को चिट्ठी लिखकर सिमडेगा से तस्करी कर गुरुग्राम पहुंचाई गई। एक नाबालिग लड़की को क्रूरता से प्रताड़ित कर हरियाणा के गुरुग्राम से छुड़ाए जाने के मामले की जानकारी दी है।

सीएम ने लिया संज्ञान 

सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर लिखा कि @JharkhandPolice मामले में एफआईआर दर्ज कर सख्त कार्रवाई करते हुए सूचित करें। जानकारी के अनुसार बिटिया सिमडेगा से है। @dc_simdega  बिटिया को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराते हुए राज्य वापसी तथा उसे शिक्षा तथा सरकारी योजनाओं से जोड़ते हुए सूचित करें। @JobaMajhi  जी कृपया संज्ञान लें।