logo

वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपये देगा BCCI, सचिव जय शाह ने किया ऐलान

a5319.jpeg

द फॉलोअप स्पोर्ट्स डेस्क:

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर चैंपियन बनने वाली टीम इंडिया को 125 करोड़ रुपये का ईनाम मिलेगा। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इसका ऐलान किया है। जय शाह ने ईनामी राशि का ऐलान करते हुए लिखा कि मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया को बतौर प्राइज मनी 125 करोड़ रुपये दिए जायेंगे। जय शाह ने आगे लिखा है कि पूरे टूर्नामेंट में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने अद्वितीय प्रतिभा, समर्पण और खेल भावना दिखाई। सभी खिलाड़ियों, कोच और सपोर्ट स्टाफ को इस असाधारण उपलब्धि के लिए ढेर सारी बधाई। 

 

फाइनल में दक्षिण-अफ्रीका को 7 रन से हराया
गौरतलब है कि 29 जून को बारबाडोस के मैदान में खेले गये आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले ने टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराया दिया। टीम इंडिया द्वारा दिए गये 177 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिणी अफ्रीकी टीम निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बना सकी। विराट कोहली को उनकी 76 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। बता दें कि टीम इंडिया ने 13 साल बाद कोई आईसीसी टूर्नामेंट जीता। 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप जीता। दरअसल, 2007 में इसका पहला संस्करण भारत तब युवा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। तब रोहित शर्मा एक खिलाड़ी के रूप में उस टीम का हिस्सा था। अब कप्तान के रूप में उन्होंने दूसरी बार ट्रॉफी उठाई। 

कोहली, रोहित और जडेजा ने लिया संन्यास
भारतीय टीम पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही। फाइनल तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया। खिताबी जीत के बाद विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट को अलविदा कह दिया। विराट कोहली ने कहा कि युवा प्रतिभाओं को मौका देने के लिए वे इस फॉर्मेट को छोड़ रहे हैं। रोहित शर्मा ने भी कहा कि यही उपलब्धि बाकी थी। अब युवाओं की बारी है। हालांकि, तीनों ही खिलाड़ी टेस्ट और वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करते रहेंगे। पूरे देश में जश्न का माहौल है। 
 

Tags - World ChampionBCCITeam IndiaSports NewsT20 World Cup