logo

BCCI ने रिटायर किया धोनी का जर्सी नंबर 7, जानिए क्या है इसका मतलब

no7.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में शामिल महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। अब उनकी क्रिकेट जर्सी नंबर 7 को भी रिटायर घोषित कर दिया गया है। बीसीसीआई ने फैसला किया है कि एमएस धोनी की प्रतिष्ठित नंबर 7 जर्सी अब किसी अन्य भारतीय खिलाड़ी के लिए उपलब्ध नहीं होगी। BCCI ने बताया है कि धोनी की जर्सी नंबर 7 को रिटायर करने का फैसला किया गया है। धोनी की टी-शर्ट को रिटायर करने की जानकारी ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट में सामने आई है। 


सचिन को मिला है यह सम्मान 
एमएस धोनी के अलावा इस तरह का सम्मान पाने वाले एकमात्र अन्य क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं। साल 2017 में सचिन तेंदुलकर की सिग्नेचर नंबर 10 जर्सी को भी हमेशा के लिए रिटायर कर दिया गया था। बता दें कि एमएस धोनी ने अपने करियर के दौरान कई सारी उपलब्धि हासिल की है। धोनी ने क्रिकेट के सभी  प्रतिष्ठित अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और फिर 2013 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी।

कहां से मिली रिटायरमेंट की जानकारी
बीसीसीआई एक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, बीसीसीआई ने भारतीय टीम में डेब्यू करने वाले युवा खिलड़ियों को सूचित किया है कि उनके पास तेंदुलकर और धोनी से जुड़े नंबरों का विकल्प नहीं है। बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार नए खिलाड़ियों से कहा गया है कि वे एमएस धोनी की नंबर 7 जर्सी (Jersey No 7) को ना चुनें। बोर्ड ने खेल में उनके योगदान के लिए टी-शर्ट को रिटायर करने का फैसला किया है।

शुभमन को मिला था 7 के बदले 77
भारत के युवा स्टार शुभमन गिल महेंद्र सिंह धोनी की जर्सी नंबर पहनना चाहते थे। हालांकि, उन्हें भी धोनी की जर्सी नंबर नहीं दी गई। इसके बाद उन्हें जर्सी नंबर 77 अलॉट किया गया। शुभमन गिल अंडर-19 दिनों के दौरान पसंदीदा नंबर 7 को नहीं पा सके, क्योंकि वह पहले ही ले लिया गया था। इसके बाद उन्हें मजबूरन 77 लेना पड़ा। टीम इंडिया में भी वो इसी नंबर की टीशर्ट पहनकर खेलते हैं।

शार्दुल को मिला था सचिन की जर्सी पहनने का मौका
कुछ वक्त पहले श्रीलंका के खिलाफ शार्दुल ठाकुर ने चौथे वनडे में डेब्यू किया था। अपने डेब्यू मैच में ठाकुर ने 10 नंबर की जर्सी पहनी थी। इसके बाद उनकी जमकर आलोचना हुई थी। जब ठाकुर ने अपने डेब्यू मैच में सचिन के नंबर वाली जर्सी पहनी तो उन्हें सचिन के फैन्स की नाराजगी झेलनी पड़ी थी। अब उन्होंने अपनी जर्सी बदल दी है और 54 नंबर की जर्सी पहनने का फैसला किया है।