logo

Cricket : BCCI ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए 17 सदस्यीय टीम का ऐलान किया, रोहित बने कप्तान

rohitsharma.jpg

डेस्क: 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवे रिशेड्यूल टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में 17 सदस्यीय टीम इंग्लैंड का दौरा करेगी। केएल राहुल को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला साल 2021 में प्रस्तावित थी। दोनों टीमों के बीच 4 मुकाबले खेले गये थे लेकिन कोच रवि शास्त्री सहित कुछ स्टाफ के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद पांचवा मुकाबला स्थगित कर दिया गया था। तब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हुआ करते थे। 

आंजिक्य रहाणे को नहीं मिली जगह
बीसीसीआई ने रोहित शर्मा की कप्तानी में जिस 17 सदस्यीय टीम का एलान किया है उसमें रोहित शर्मा, केएल राहुल, शुभमान गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत और केएस भरत के रूप में 9 विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं। रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन जैसे सीनियर स्पिन गेंदबाजों पर ही बोर्ड ने भरोसा जताया है। तेज गेंदबाजी इकाई में शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और पसिद्ध कृष्णा को जगह मिली है। 

4 मैचों के बाद स्थगित हो गई थी सीरीज
गौरतलब है कि इंग्लैंड के खिलाफ रिशेड्यूल्ड पांचवा टेस्ट मैच खेलने के लिए टीम इंडिया जुलाई में इंग्लैंड का दौरा करेगी। इसके पहले टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। टीम इंडिया को इस बीच वेस्टइंडीज के खिलाफ भी सीरीज खेलनी है। एशिया कप भी है। अक्टूबर में टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए इंग्लैंड रवाना होगी। 

रोहित और विराट कोहली की फॉर्म में वापसी
हालिया, इंग्लैंड दौरे के लिए चयनित टीम इंडिया की बात की जाये तो इसमें खराब फॉर्म से जूझ रहे आंजिक्य रहाणे को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। चेतेश्वर पुजारा भी फॉर्म से जूझ रहे थे लेकिन उन्होंने इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट के जरिये अपनी खोई हुई फॉर्म हासिल कर ली है। कई बेहतरीन पारियां भी खेली हैं।

विराट कोहली और रोहित शर्मा भी इस आईपीएल फॉर्म से जूझते दिखे लेकिन आखिरी मुकाबलों में दोनों खिलाड़ियों ने लय हासिल कर ली है। रोहित की मुंबई इंडियंस तो प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी लेकिन कोहली अभी रॉयल चेलैंजर्स बेंगलुरू के लिए कुछ और मुकाबले खेलेंगे।