logo

लोहरदगा में जंगली हाथियों का कहर, फसल व घर को किया गया नुकसान

4358news.jpg
द फॉलोअप टीम, लोहरदगा 
झारखण्ड के कई इलाकों में जंगली हाथियों का कहर देखने को मिल रहा है।पिछले दिनों बेतला नेशनल पार्क में जंगली हाथियों ने काल भैरव नामक हाथी को मार डाला था। इधर हाथी घर को भी निशाना बना रहे हैं।कैरो थाना क्षेत्र के हुदू गांव में बीती रात जंगली हाथियों द्वारा बंधना उरांव व एतवा मुंडा के घर को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया और घर के अंदर रखे महुवा, चावल, धान को निकाल के बर्बाद कर दिया। जिससे बंधना उरांव व एतवा मुंडा के परिवार के सामने खाने पीने की समस्या उत्पन्न हो गयी है।



दो सप्ताह से 22 जंगली हाथी थे जमा  
बिदित हो कि पिछले करीब दो सप्ताह से चान्हो थाना क्षेत्र के गनेशपुर होते हुए 22 की संख्या में जंगली हाथी हनहट पहाड़ में अड्डा जमाए हुए थे और हनहट में कई किसानों का आलू, मटर, टमाटर, गेंहु, सरसो सहित अन्य फसल को बर्बाद करने के बाद पुनः चीरना पतरा में अड्डा जमाए हुए थे। किंतु बीती रात फिर से गनेशपुर- हनहट खरता कोयल किनारे किनारे हुदू पहुंचा जहां दो घरों को क्षति करने के बाद हुदू पहाड़ में पहुँच गया। हाथी के बार बार आने से जहां एक ओर किसानों के फसल नुकसान हो रहा है वहीं शाम होते ही क्षेत्र में भय का माहौल बन जाता है और ग्रामीण रात जग्गा कर अपने को सुरक्षित करने में लगे हैं।

ये भी पढ़ें.......



किसानों को मिलेगा मुआवजा 
मामले पर अंचल अधिकारी रूबी कुमारी का कहना है कि जिन किसानों अथवा ग्रामीणों का नुकसान हुआ है उनका नुकसान हुए जगह का फोटो के साथ ग्राम प्रधान का अनुसंसा किए आवेदन अंचल कार्यालय में जमा करना होगा जिससे वन विभाग द्वारा मुवावजा दिलाया जा सके।