logo

भारत में शुरू हो गया बच्चों का टीकाकरण, जानिए किस राज्य में कैसी है तैयारी

16683news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः
बीते 25 दिसंबर को पीएम मोदी ने घोषणा की थी कि 3 जनवरी 2022 से बच्चों की टीकाकरण प्रकिया शुरू हो जाएगी। आज 3 जनवरी है। ऐसे में 15-18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण की शुरूआत हो गई है। 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों को कोवैक्सिन दिया जाएग। उससे अधिक आयु के नागरिक कोई भी टीका ले सकते हैं। सरकार की नीति के अनुसार टीकाकरण के लिए को-विन सिस्टम में सत्यापन किया गया है।

सभी राज्यों में शुरू हो गया टीकाकरण
गौरतलब है कि देश के अलग-अलग राज्यों मे टीकाकरण की प्रकिया शुरू कर दी गई है। बच्चों का टीकाकरण इसलिए भी ख़ास मायने रखती है क्योंकि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट ने भारत में दस्तक दे दी है और यह भारत में तेज़ी से फैल रहा है।

बिहार में शुरु हुई वैक्सीनेशन
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, पटना में  15-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम का उद्घाटन हो गया है। राज्य में आज से जीनोम सीक्वेंसिंग शुरू हो गई है। COVID वृद्धि को रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई तय करने के लिए हम कल बैठक करेंगे। 

पुडुचेरी में भी वैक्सीनेशन शुरू 
उधर पुडुचेरी के सीएम एन रंगासामी ने कटारगामा के थिल्लैयाडी वल्लियमाई गवर्नमेंट हाई स्कूल से 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए COVID टीकाकरण शुरू किया। जम्मू में भी 15-18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया गया है।\