logo

T20 फॉर्मेट में बतौर कप्तान आखिरी मुकाबला खेलने उतरेंगे विराट, जीत से चाहेंगे अभियान का अंत

14737news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

विराट कोहली बतौर कप्तान टी20 फॉर्मेट का अपना आखिरी मैच खेलने मैदान में उतरेंगे। विराट ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 शुरू होने से पहले ही घोषणा कर दी थी कि वो टूर्नामेंट के बाद सीमित ओवर के इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। बतौर कप्तान कोहली अपना आखिरी टी20 मुकाबला विश्व कप के आखिरी लीग मैच में नामीबिया के खिलाफ खेलेंगे। विराट की कप्तानी वाली टीम इंडिया दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से विश्व कप से बाहर हो चुकी है। 

विराट ने 49 मैचों में की है कप्तानी
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि विराट कोहली ने 49 टी20 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है। टी20 फॉर्मेट में बतौर कप्तान रन बनाने के मामले में कोहली विश्व में दूसरे स्थान पर हैं। विराट कोहली ने बतौर कप्तान 49 मैचों में 1 हजार 570 रन बनाये हैं। इस फॉर्मेट में उनसे ज्यादा रन बतौर कप्तान एरोन फिंच ने बनाये हैं। विराट कोहली ने इस फॉर्मेट में काफी मुकाबले जीते लेकिन टीम इंडिया को कोई आईसीसी खिताब नहीं दिला सके। 

बतौर कप्तान रन बनाने में दूसरे नंबर पर
विराट कोहली दुनिया के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक हैं। टीम इंडिया की ओर से विदेशों में जीत का उनका शानदार रिकॉर्ड है। हालांकि बतौर कप्तान विराट कोहली अभी तक कोई आईसीसी खिताब नहीं जीत सके हैं। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया पहले 2017 का चैंपियंस ट्रॉफी हारी। 2019 में टीम इंडिया विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार गई। 

नामीबिया के खिलाफ जीत से अंत होगा! 
इसी साल टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार गई। अब विराट की कप्तानी वाली टीम इंडिया 2021 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सकी। हालांकि उम्मीद है कि विराट टीम इंडिया को वनडे विश्व कप का खिताब दिला पाएंगे जो 2023 में आयोजित होने वाला है। टीम इंडिया 2022 में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। 

आखिरी लीग मुकाबला खेलेगी टीम इंडिया
टीम इंडिया आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के अपने आखिरी लीग मैच में नामीबिया से भिड़ेगी। इस मैच में हार या जीत से टूर्नामेंट के परिणाम पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन टीम इंडिया जीत के साथ अभियान का अंत करना चाहेगी। टीम इंडिया बेंच पर बैठे राहुल चाहर को आजमा सकती है। हालांकि, फिलहाल विराट कोई बदलाव करना चाहेगी ऐसी लगता नहीं है।