logo

कोरोना जागरूकता को लेकर मीडिया ने निभाई अहम भूमिका, केंद्र सरकार ने की तारीफ

9213news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

अब भी ये देखा जा रहा है कि देश के कई हिस्सों में विशेषकर ग्रामीण इलाकों में कोरोना महामारी को लेकर जागरूकता का अभाव है। अब केंद्र सरकार ने लोगों के बीच कोरोना को लेकर जागरूकता फैलना के लिए निजी समाचार चैनलों की सहायता लेने पर विचार किया है। केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि जागरूकता अभियान के एक हिस्से के रूप में चार नई राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर को प्रसारित किया जाये।

निजी समाचार चैनलों को लिखा पत्र
मिली जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने निजी समाचार चैनलों को इस बाबत पत्र भी लिखा है। उनको निर्देश दिया गया है कि वे समय-समय पर टिकर के जरिए हेल्पलाइन नंबरों को प्रदर्शित करें। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा कि उन राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबरों को ना केवल टिकर बल्कि किसी भी अन्य उपयुक्त तरीके से प्रसारित करना चाहिए। 

समाचार चैनलों की भूमिका सराही गई
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा कि कोरोना के इलाज, संक्रमण से बचाव के तरीकों तथा टीकाकरण के विषय में लोगों को जागरूक करने के लिए निजी समाचार चैनलों ने अहम भूमिका निभाई। मंत्रालय ने कहा कि महामारी के खिलाफ लड़ाई में निजी समाचार चैनलों ने सरकार के प्रयासों को काफी मजबूत किया। 

इन चार हेल्पलाइन नंबरों का प्रसारण
चैनलों को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर-1075, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का बाल हेल्पलाइन नंबर-1098, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का वरिष्ठ नागरिक हेल्पलाइन नंबर- 14567 प्रदर्शित करने को कहा गया है।  इसके अलावा महामारी के दौरान मानसिक तनाव का सामना कर रहे लोगों को मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य एवं तंत्रिका विज्ञान संस्थान का हेल्पलाइन नंबर - 08046110007 भी प्रदर्शित करने के लिए कहा गया है। ये निर्देश दिया गया है।