logo

भारत के 11 राज्यों में मिले ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित 101 मरीज, तीसरी लहर की आशंका! 

16173news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है। इस बात की पुष्टि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के बयानों से भी होती है। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस वार्ता की। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में अभी तक देश के 11 राज्यों में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्ट्रेन से संक्रमित 101 मरीज मिले हैं। 

बीते 10 दिन में 10 हजार से कम मामले
 संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कुछ अच्छी जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि बीते 20 दिनों से नए दैनिक कोरोना मामले 10 हजार से कम ही मिले हैं। बीते 1 सप्ताह पहले पॉजिटिविटी दर 0.65 फीसदी थी। उन्होंने कहा कि अभी केरल में कुल संक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 40.13 फीसदी है। लव अग्रवाल ने बताया कि भारत में सबसे ज्यादा संख्या में कोविड का टीका लगाया जा रहा है। भारत में कोरोना वैक्सीनेशन संयुक्त राज्य अमेरिका से 4.8 गुना और ब्रिटेन से 12.5 गुना ज्यादा है। ये अच्छी बात है। 

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि इस समय गैर-जरूरी यात्रा और सामूहिक समारोहों से बचना जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए। डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि हमें कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते रहना होगा। मास्क लगाना होगा। हाथों को सेनिटाइज करते रहना होगा। हेल्दी डाइट लेनी होगी। 

यूरोप में कोरोना के नये रूप ने दी दस्तक
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि यूरोप में कोरोना महामारी का नया चरण दस्तक दे रहा है। मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। ये ओमिक्रॉन का प्रभाव है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन की पहचान करने के लिए प्रत्येक सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि जीनोम सिक्वेंसिंग निगरानी और महामारी मूल्यांकन का तरीका है। ये ट्रैकिंग उपकरण है ना कि निदान। उन्होंने कहा कि फिर भी हम आश्वस्त करना चाहते हैं कि पर्याप्त व्यवस्थित नमूना लिया जा रहा है।