logo

10 राज्यों में विशेष टीम तैनात करेगा स्वास्थ्य मंत्रालय, कोरोना केस और टीकाकरण की होगी समीक्षा

16438news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

केंद्र सरकार ने ओमिक्रॉन संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच 10 चिह्नित राज्यों में बहु-विषयक केंद्रीय टीमों को तैनात करने का फैसला किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने आधिकारिक बयान में बताया कि इन 10 राज्यों में से कुछ या तो ओमिक्रॉन या कोविड के बढ़ते मामले की वजह से चर्चा में हैं। कुछ राज्यों में टीकाकरण की गति काफी धीमी है। 

इन 10 राज्यों में टीम होगी तैनात
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक बयान के मुताबिक केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, यूपी, झारखंड और पंजाब में बहु-विषयक केंद्रीय टीमों को तैनात किया जायेगा। गौरतलब है कि टीम इन राज्यों में कोरोना केस और टीकाकरण की समीक्षा करेगी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को रिपोर्ट करेगी। ये काफी अहम साबित होगा। 

ओमिक्रॉन के 415 मामले मिले हैं
गौरतलब है कि 17 राज्यों तथा केंद्र-शासित प्रदेशों को मिलाकर देश में अब तक ओमिक्रॉन से संक्रमित 415 मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 115 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। बाकियों का इलाज किया जा रहा है। चिकित्सक बता रहे हैं कि मरीजों में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं। कोई भी जोखिम वाली हेल्थ सिचुएशन में नहीं है लेकिन एहतियात बरता जा रहा है। 

ओमिक्रॉन के गंभीर मामले नहीं मिले
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि फिलहाल ओमिक्रॉन से लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं पड़ते। संक्रमितों में हल्का लक्षण दिख रहा है। उन्होंने कहा कि डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है।