logo

ओमिक्रॉन वेरिएंट ने दी हिंदुस्तान में दस्तक! जयपुर में दक्षिण अफ्रीका से लौटे 4 लोग संक्रमित

15672news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है। भारत में भी ओमिक्रॉन ने दस्तक दी है। चिंता की बात ये है कि दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे 4 लोग कोरोना संक्रमित पाए गये हैं। कोरोना पॉजिटिव पाए गये लोग एक ही परिवार हैं। मिली जानकारी के मुताबिक परिवार के लोग 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे। 

4 लोग पाए गए हैं कोरोना संक्रमित
कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों में माता-पिता औऱ 2 बेटियां शामिल हैं। अभी तक इनके संपर्क में 12 लोग आये हैं। इनमें से भी 5 सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गये हैं। हालांकि अभी किसी में भी ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। कोरोना पॉजिटिव पाये गये लोगों को फिलहाल आइसोलेशन में रखा गया है। सभी के सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। कोरोना संक्रमित पाए गये लोगों में व्यस्क नागरिकों को टीका लग चुका है। 

बेंगलुरू में कोरोना पॉजिटिव मिले 2 लोग
गौरतलब है कि इससे पहले कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका से लौटे 2 लोगों कोरोना पॉजिटिव मिले थे। जीनोम सिक्वेंसिंग से पुष्टि हुई है कि दोनों ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित हैं। इस पर बयान देते हुए विश्व स्वास्थ्य सगंठन की दक्षिण पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल ने कहा कि ग्लोबलाइजेशन के युग में ये अप्रत्याशित नहीं था। अभी पता नहीं है कि ओमिक्रॉन कितना गंभीर है लेकिन हमें सतर्क रहना होगा। 

डब्ल्यूएचओ ने जाहिर की है चिंता
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 24 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका से ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई थी। ये अब तक तकरीबन 1 दर्जन देशों तक फैला चुका है। कहा जा रहा है कि इसका प्रसार काफी तेजी से होता है और लोगों को तेजी से संक्रमित करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे लेकर चिंता जाहिर की है। टीकाकरण तेज करने को कहा गया है।