logo

पारा शिक्षकों को लेना है अधिक वेतन, तो पास करनी होगी ये परीक्षा, JAC को मिली जिम्मेवारी

JAC15.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

झारखंड में पारा शिक्षकों को 10 प्रतिशत अधिक वेतनमान लेने के लिए अलग से परीक्षा देने का प्रावधान है। बता दें कि राज्य सरकार की 2022 में जारी अधिसूचना में ऐसे प्रशिक्षित सहायक अध्यापक यानी पारा शिक्षक, जो शिक्षक पात्रता परीक्षा (जेटीईटी) उत्तीर्ण नहीं हैं, उनके वेतन में वृद्धि के लिए आकलन परीक्षा का प्रावधान है। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की जारी अधिसूचना में ऐसे प्रशिक्षित सहायक अध्यापक जो शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी JTET पास नहीं हैं, वे आकलन परीक्षा पास कर अपने वेतनमान में वृद्ध कर सकते हैं। इसके लिए झारखण्ड अधिविद्य परिषद् (JAC) को अधिकृत किया गया है। 
मिली खबर के मुताबिक जारी अधिसूचना के आलोक में द्वितीय आकलन परीक्षा का आयोजन परिषद् द्वारा किया जायेगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी है। पारीक्षा के लिए परिषद की ओर से आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।


क्या करना होगा उम्मीदवारों को 
जैक की से जारी पत्र के मुताबिक 1 से 26 अक्तूबर तक परिषद् की वेबसाइट से आवेदन पत्र ऑनलाइन भरे जाएंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 500 रुपये और अन्य अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपये तय किया गया है। परीक्षा शुल्क जमा नहीं करने पर प्रवेश पत्र निर्गत नहीं किया जायेगा। आवेदन भरते समय विषयों के चयन में सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें किसी तरह की गलती होने पर बदलाव या रिराईट करने का प्रावधान नहीं किया गया है। 


 

Tags - Para teachers pass exam JAC