logo

पीएम ने कहा- जब आस्था अपरम्पार हो, मां दुर्गा का आशीर्वाद हो, तो पूरा देश ही बंगालमय हो जाता है

1882news.jpg
द फॉलोअप टीम, नई दिल्ली/कोलकाता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प. बंगाल के लोगों के लिए दुर्गा पूजा के अवसर पर शुभेच्छा संदेश जारी किया वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से गुरुवार दोपहर 12 बजे राज्य में दुर्गा पूजा उत्सव की शुरुआत के मौके पर लोगों को 'पूजोर शुभेच्छा' (पूजा की शुभेच्छा)  कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री संदेश दिया। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के तहत कोलकाता स्थित पूर्व क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

बाबुल सुप्रियो ने संगीत भजन गाया
पीएम मोदी ने कहा कि मां दुर्गा का आशीर्वाद हो, तो पूरा देश ही बंगालमय हो जाता है। जब आस्था अपरम्पार हो, मां दुर्गा का आशीर्वाद हो, तो स्थान, स्थिति, परिस्थिति, से आगे बढ़कर पूरा देश ही बंगालमय हो जाता है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के मेरे भाइयों और बहनों आज भक्ति की शक्ति ऐसी है, जैसे लग रहा है कि मैं दिल्ली में नहीं, लेकिन आज मैं बंगाल में आप सभी के बीच उपस्थित हूं। पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत बांग्ला भाषा में की। इस दौरान उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा पूरे देश को एक सूत्र में बांधती है। इस मौके पर बाबुल सुप्रियो ने कार्यक्रम में संगीत भजन गाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में कार्यक्रम की शुरुआत शंखध्वनि से हुई।

पीएम ने बंगाल की खूब तारीफ की
सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ राज्य में भाजपा एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरी है। भाजपा को भरोसा है कि वह अगले चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 10 सालों के शासन का अंत करेगी। पिछले लोकसभा चुनाव में राज्य की 18 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी, जबकि तृणमूल कांग्रेस को 22 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इस मौके पर पीएम ने बंगाल की खूब तारीफ की।

'नारीशक्ति को और भी सशक्त बनाना है'
पीएम ने कहा कि ये बंगाल की ही धरती थी, जिसने आज़ादी के आंदोलन में स्वदेशी को एक संकल्प बनाने का काम किया था। बंगाल की ही धरती से गुरुदेव रवीन्द्रनाथ टैगोर और बंकिम चंद्र चटर्जी ने आत्मनिर्भर किसान और आत्मनिर्भर जीवन का संदेश दिया था। उन्होंने कहा कि 22 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते खोलना हो या फिर मुद्रा योजना के तहत करोड़ों महिलाओं को आसान ऋण देना हो, चाहे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान हो या फिर तीन तलाक के खिलाफ कानून हो, देश की नारीशक्ति को सशक्त करने के लिए निरंतर काम किया जा रहा है।

'नारी शक्ति की बहुत बड़ी भूमिका'
उन्होंने कहा कि रेप की सजा से जुड़े कानूनों को बहुत सख्त किया गया है। दुराचार करनेवालों को मृत्युदंड तक का प्रावधान हुआ है। भारत ने जो नया संकल्प लिया है- आत्मनिर्भर भारत के जिन अभियान पर हम निकले हैं, उसमें भी नारी शक्ति की बहुत बड़ी भूमिका है। उन्होंने कहा कि भाजपा के विचार यही है, संस्कार यही है और संकल्प भी यही है। पीएम मोदी ने कहा कि आज अवसर है, इन सबके सामने शीश झुकाने का, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन को जीवंत किया। ऐसी महान विभूतियों, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, शहीद खुदीराम बोस, शहीद प्रफुल्ल चाकी, मास्टर दा सूर्य सेन, बाघा जतिन को मैं नमन करता हूं।