logo

कोविड को हराया तो इन बीमारियों ने घेरा! डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीज हो रहे लोग

9977news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड के कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में दिख रही है पोस्ट कोविड समस्या। कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित पांच जिलों में कोरोना से ठीक हुए मरीजों में अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। लोग ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट की समस्या से ग्रसित हो रहे हैं। ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ी है। इस बात ने चिकित्सकों की चिंता बढ़ा दी है। 

स्टेरॉयड का अंधाधुंध इस्तेमाल बना समस्या
कोरोना निगेटिव हुए लोग कोरोना के नए स्ट्रेन और स्टेरॉयड के अंधाधुंध इस्तेमाल की वजह से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट, किडनी, मानसिक अवसाद और कमजोरी जैसी नई परेशानियों से जूझ रहे हैं। इन मरीजों की संख्या ब्लैक फंगस से ग्रसित मरीजों से कहीं ज्यादा है। मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित जिलों, रांची, जमशेदपुर, हजारीबाग, बोकारो और धनबाद में 1 से 15 जून के बीच पोस्ट कोविड ओपीडी में 3 हजार 95 से ज्यादा मरीज आए। 

22 फीसदी मरीजों में पाया गया डायबिटीज
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इनमें से 22 फीसदी लोग डायबिटीज से ग्रस्त पाए गए। 17 फीसदी लोग ब्लड प्रेशर का शिकार थे। 13.8 फीसदी लोग हार्ट संबंधी परेशानी से जूझ रहे हैं। 9.3 फीसदी लोग मानसिक अवसाद, डिप्रेशन और तनाव का सामना कर रहे हैं। ये काफी चिंताजनक है। 

खून का थक्का जमने से मरीजों की हुई मौत
ये भी जानकारी मिली है कि फेफड़े और कोरोनरी आर्टरी में खून का थक्का जमने की वजह से बीते 20 दिन में रिम्स में 15 लोगों की मौत हो चुकी है। 29 लोग ब्लैक फंगस का शिकार हो चुके हैं। इनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। चिकित्सकों का कहना है कि कोरोना के कुछ वैरिएंट ने मरीजों के रेस्पिरेटरी सिस्टम और पैन्क्रियाज को नुकसान पहुंचाया है। नया वैरिएंट संक्रमण बढ़ाने के साथ-साथ पैन्क्रियाज तक पहुंचकर बीटा सेल को नष्ट करता है। इससे इंसुलिन बनाने की प्रक्रिया बाधित हो जाती है। मरीजो की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित हो रही है। यही वजह है कि लोग तेजी से डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं। 

पोस्ट कोविड मरीजों में खून काफी गाढ़ा मिला
एक न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक रांची सदर अस्पताल के पोस्ट कोविड ओपीडी के इंचार्ज डॉ. अजित कुमार ने बताया कि पोस्ट कोविड में आने वाले मरीजों की खून संबंधी जांच करवाई गई। इनमें से अधिकांश मरीजों का खून गाढ़ा मिला। ये कार्डियक अरेस्ट की वजह बन रहा है। कोरोना संक्रमित अधिकांश मरीजों की मौत का कारण यही बना। कोरोना की वजह से कई लोगों में आंतों का संक्रमण दिखा है।