logo

Corona Updates: देश में मिले 25, 467 नए कोरोना मरीज, अक्टूबर में पीक पर होगी तीसरी लहर! 

12076news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 


स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों की जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 25 हजार 467 नए मरीज मिले हैं। इस दरम्यान 39 हजार 486 मरीजों ने कोरोना को मात दी। 354 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत भी हो गई।  इस बीच देश में तीसरी लहर की आशंका भी जताई जा रही है। 

अब तक सवा तीन करोड़ से ज्यादा संक्रमित
गौरतलब है कि देश में अभी तक कुल 3 करोड़ 24 लाख 74 हजार 773 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इस दौरान 3 करोड़, 17 लाख 20 हजार 112 मरीज ठीक हुए। देश में इस वक्त 3 लाख 19 हजार 551 एक्टिव कोरोना मरीज हैं। कोरोना महामारी की शुरुआत से लेकर अभी तक 4 लाख 35 हजार 110 मरीजों की मौत हो चुकी है। इस समय कोरोना से बचाव का एकमात्र तरीका टीकाकरण ही है। देश में टीकाकरण जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में अभी तक 58 करोड़ 89 लाख  97 हजार 805 नागरिकों को टीका लग चुका है। हालांकि इसमें से एक चौथाई से भी कम जनसंख्या का संपूर्ण टीकाकरण हो पाया है। तीसरी लहर से पहले ये चिंताजनक बात है। 

 

एक्टिव कोरोन केस महज 0.98 फीसदी ही है
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में फिलहाल एक्टिव कोरोना केस 0.98 फीसदी है। ये मार्च 2020 के बाद सबसे कम है। सक्रिय केसलोड की संख्या बीते 156 दिनों में सबसे कम है। रिकवरी दर बढ़कर 97.68 फीसदी हो गई है। साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 1.90 फीसदी है। ये बीते 60 दिनो में 3 फीसदी से काफी कम है। बीते 29 दिनों से दैनिक पॉजिटिविटी रेट में भी गिरावट आई है। ये लगातार 3 फीसदी से कम बना हुआ है। हालांकि चिकित्सकों ने इन आंकड़ों से निश्चिंत हो जाने की बजाय सतर्क रहने को कहा है। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना और हाथ धोना जैसे गाइडलाइन का पालन करते रहने को कहा गया है। देश में तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। 

 

अक्टूबर में आएगी कोरोना की तीसरी लहर
जानकारी मिली है कि पीएम मोदी मंगलवार को एक अहम बैठक करने वाले हैं। इसमें कोविड महामारी की ताजा स्थिति और तीसरी लहर की आशंका पर चर्चा हो सकती है। बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय, कैबिनेट सचिव और नीति आयोग के सदस्य हिस्सा लेंगे। गौरतलब है कि गृहमंत्रालय के निर्देश पर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान की ओर से रिपोर्ट तैयार की गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक अक्टूबर महीने में कोरोना की तीसरी लहर पीक पर होगी। ये रिपोर्ट पीएमओ को भी सौंपी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक तीसरी लहर बच्चों को ज्यादा नुकसान पहुंचाएगी। अभी तक केवल 7.6 फीसदी लोगों का ही संपूर्ण टीकाकरण हुआ है। केवल 10.4 करोड़ लोगों को ही कोविड का दूसरा टीका लगा है।