logo

राज्यसभा चुनाव झारखंड: कयामत की रात, किसकी बनेगी बात, आखिरी समय में होगा बड़ा उलटफेर ?

93news.jpg
टीम द फॉलोअप:  रांची- झारखंड में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान होगा । यूं तो इसके लिए सभी दल चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से ही जोड़ तोड़ कर समीकरण अपने पक्ष में करने में लगे हैं लेकिन कहते हैं  न कि अंत भला तो सब भला लिहाजा आखिरी रात कयामत की रात मानी जा रही है । एनडीए जहां अंतिम समय में बड़ा उलटफेर न हो जाय इसके लिए जोर आजमाइश करता नजर आ रहा है वहीं यूपीए भी अपने दोनों उम्मीदवारों को जिताने के लिए सियासत की बिसात पर हर चाल चल रहा है ।

शिबू, दीपक की जीत पक्की !

फिलहाल जो समीकरण है उसके मुताबिक जेएमएम प्रत्याशी शिबू सोरेन की जीत पक्की नजर आ रही है क्योंकि 27 वोटों की जगह खुद जेएमएम के पास 29 विधायक हैं । बीजेपी उम्मीदवार दीपक प्रकाश की जीत भी करीब-करीब तय मानी जा रही है क्योंकि आजसू के दो और निर्दलीय सरयू राय, अमित यादव के अलावा बाबूलाल मरांडी ने भी उन्हें समर्थन का एलान किया है । इस तरह से देखा जाय तो कुल 30 वोट दीपक प्रकाश के पाले में जाते दिख रहे हैं

शहजादा को उलटफेर का भरोसा

इन सबसे बेपरवाह कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर का खेमा भी खम ठोकता नजर आ रहा है । उसे भरोसा है कि कांग्रेस के 15 विधायक, जेएमएम के 2, जेवीएम से कांग्रेस में आए बंधु तिर्की और प्रदीप यादव, भाकपा माले और एनसीपी के एक-एक विधायक के अलावा बीजेपी और उसके खिलाफ चुनाव जीते विधायक पक्ष में मतदान करेंगे । शहजादा अनवर को जीत के लिए अब भी कम से कम 6 विधायकों के समर्थन की जरुरत है जो कि बगैर एनडीए में सेंध लगाए यानी क्रॉस वोटिंग के संभव नहीं है ।

सतर्कता बरत रही है बीजेपी 

इधर आंकड़ा पक्ष में रहने के बावजूद झारखंड के इतिहास को देखते हुए बीजेपी भी सुकून की सांसें लेती नहीं दिख रही है । यही वजह है कि गुरूवार अचानक ओम माथुर और अरुण सिंह चार्टड विमान से दिल्ली से रांची पहुंचे और आनन-फानन में शहर से दूर टाटी सिल्वे के सरला बिड़ला विश्वविद्यालय में एनडीए की बैठक बुलायी गई । बैठक में ढुल्लू महतो, इन्द्रजीत महतो और सरयू राय के अलावा कुल 27 विधायक मौजूद रहे । यानी विधायकों की उतनी संख्या बैठक में थी जो दीपक प्रकाश की जीत के लिए जरुरी थी । बाकी तीन विधायक जो तकनीकी कारणों से बैठक में नहीं पहुंचे थे उनमें दो बीजेपी के ही हैं और एक निर्दलीय विधायक सरयू राय हैं । ये पहले ही ये एलान कर चुके हैं कि वो बीजेपी प्रत्याशी दीपक प्रकाश के पक्ष में मतदान करेंगे । इन तमाम बातों से इतर यूपीए को अब भी भरोसा है कि बीजेपी खेमे के विधायक अपनी अंतरआत्मा से वोट डालेंगे जो उसके उम्मीदवार शहजादा अनवर के लिए संजीवनी का काम करेगा । कुल मिलाकर गुरूवार और शुक्रवार की दरम्यानी रात कयामत की रात है । आखिरी समय में जो विधायकों को साधने में कामयाब रहा सफलता उसी के कदम चूमेगी ।