logo

झारखंड में राज्यसभा चुनाव को लेकर रस्साकशी तेज, जेएमएम की चुनाव आयोग से मांग, बीजेपी विधायकों को कराए मुक्त

91news.jpg
द फॉलोअप टीम :  रांची- राज्यसभा की 2 सीटों के लिए 19 जून को होने वाले मतदान से पहले रस्साकशी तेज हो गई है । आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है । जेएमएम ने प्रेस रिलीज जारी कर बीजेपी पर खरीद फरोख्त के तहत विधायकों को रांची के सरला बिड़ला विश्वविद्यालय में लॉकडाउन या क्वारंटाइन कर रखने का आरोप लगाया है । जेएमएम ने चुनाव आयोग से इस मामले पर संज्ञान लेने की मांग करते हुए कहा कि बीजेपी नेता ओम माथुर और अरूण कुमार सिंह किन परिस्थितियों में दिल्ली से चार्टड विमान से रांची आए हैं इसकी जांच होनी चाहिए ।     

हास्यास्पद है एनडीए की बैठक-जेएमएम

जेएमएम ने एनडीए की बैठक बुलाए जाने को हास्यास्पद और असंवैधानिक करार देते हुए कहा है कि जब आजसू ने विधानसभा चुनाव अलग लड़ा था तो वो एनडीए में कैसे है । जेएमएम ने बाबूलाल मरांडी और निर्दलीय विधायक सरयू राय को भी एनडीए की बैठक में बुलाए जाने को लेकर कड़ा ऐतराज जताया है । जेएमएम ने कहा कि बाबूलाल मरांडी ने बीजेपी के खिलाफ और सरयू राय ने पूर्व सीएम रघुवर दास के खिलाफ चुनाव जीता था ।

चुनाव आयोग से विधायकों को मुक्त कराने की मांग

जेएमएम ने आपदा प्रबंधन अधिनियम की धज्जियां उड़ाकर बीजेपी पर जबरन टाटी सिल्वे स्थित सरला बिड़ला शिक्षण संस्थान को खुलवाकर एनडीए की बैठक के नाम पर सैकड़ों लोगों को एक साथ बुलाने का आरोप लगाया है । जेएमएम ने चुनाव आयोग से मांग करते हुए कहा है कि यहां के छात्रावास में जबरन विधायकों को रोका गया है जबकि राज्यसभा चुनाव में कोई व्हिप जारी नहीं होता है । जेएमएम ने शिक्षण संस्थान को राजनीति का अड्डा बनाए जाने का भी आरोप लगाया है और चुनाव आयोग से मांग की कि बीजेपी के सभी विधायकों को तत्काल मुक्त कराया जाय ताकि वो बिना दबाव के अपनी अंतरआत्मा और स्वेच्छा से मतदान कार्य में हिस्सा ले सके । जेएमएम ने लॉकडाउन में विश्वविद्यालय खोलने पर विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ भी उचित कार्रवाई की मांग की है ।

‘घबरायी हुई है बीजेपी’

जेएमएम ने अपने प्रेस रिलीज में ये भी कहा है कि बीजेपी इसलिए घबरायी हुई है कि क्योंकि उसे पता है कि उसके ज्यादातर विधायक नेतृत्व के खिलाफ जाकर जेएमएम उम्मीदवार शिबू सोरेन और कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर की जीत को सुनिश्चित करना चाहते हैं । जेएमएम ने दावा किया है कि बीजेपी के ज्यादातर विधायक यूपीए उम्मीदवार को जिताकर ये संदेश देना चाहते हैं कि जबरन पार्टी में घुसे विधायक दल के नेता को बर्खास्त किया जाय । अभी तक जेएमएम के आरोपों पर बीजेपी का पक्ष नहीं आया है । माना जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव तक आरोप प्रत्यारोप का ये दौर चलता रहेगा हालांकि ये देखना दिलचस्प होगा कि इस पर चुनाव आयोग क्या एक्शन लेता है ।