logo

सीमा पर शहीद हुए पूर्वी सिंहभूम के शेर गणेश हांसदा, 14 दिन पहले भाभी से कहा था टेंशन मत लीजिएगा

87news.jpg

द फॉलोअप टीम: रांची- "मैं बिल्कुल ठीक हूं आपलोग टेंशन मत लीजिएगा, जल्द घर लौटूंगा उसके बाद शादी के बारे में आपलोगों से बात होगी।" जी हां यही अंतिम अल्फाज थे झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के बहरागोड़ा ब्लॉक के कोसाफोलिया के रहने वाले गणेश हांसदा के । आखिरी बार दो हफ्ते पहले उन्होंने अपनी भाभी से फोन पर यही बात की थी और कहा था कि मैं सही सलामत हूं । भाभी और घरवाले लद्दाख की गलवान घाटी में चीन से तनाव के बाद गणेश को लेकर चिंतित थे लेकिन इस फोन कॉल ने घरवालों को सुकून से भर दिया था पर अफसोस अगला कॉल जब आया तो परिवारवालों पर मानो गमों का पहाड़ टूट पड़ा ।

आपका लाडला गणेश सीमा पर शहीद हो गया है

अचानक गणेश हांसदा के घरवालों के मोबाइल फोन पर घंटी बजती है । घरवालों को लगता है कि गणेश का फोन आया है । घरवाले बिना वक्त गंवाए फोन पिक करते हैं लेकिन उधर से जो खबर मिलती है उसे सुनकर परिवारवालों के पैरों की जमीन खिसक जाती है । खबर थी गणेश के शहीद होने की । फोन करने वाले अधिकारी ने बताया कि गणेश हांसदा ने लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से बहादुरी से लड़ते हुए अपनी शहादत दे दी है । गणेश हांसदा की मां कापरा हांसदा, पिता सुबदा हांसदा, भाई दिनेश हांसदा और भाभी इस सूचना के बाद टूट से गए । घर से लेकर बाहर तक चीख पुकार मच गई, किसी को भी यकीन नहीं हो रहा था कि अब उनका लाडला इस दुनिया में नहीं रहा ।

जब भी शादी करेंगे अपनी पसंद से

गणेश हांसदा 21 साल के थे और 2018 में ही उन्होंने आर्मी की नौकरी ज्वाइन की थी। बिहार के दानापुर में ट्रेनिंग के बाद लेह में उनकी पहली पोस्टिंग हुई थी । आखिरी बार गणेश जनवरी महीने में घर आए थे और 27 फरवरी को वापस ड्यूटी ज्वाइन करने गए थे । गणेश की अभी शादी भी नहीं हुई थी । शादी के बारे में गणेश के घरवाले सोच रहे थे । कई बार गणेश पर दबाव भी बनाया गया लेकिन चंचल स्वभाव के गणेश हमेशा ये कहकर शादी से पल्ला झाड़ लेते थे कि वो जब भी शादी करेंगे तो अपनी पसंद की लड़की से ।

धोखे से चीनी सैनिकों ने बोला हमला

मंगलवार को भारत-चीन सीमा की गलवान घाटी में धोखे से चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों पर लाठी, डंडे, रॉड और पत्थरों से हमला कर दिया । इस दौरान भारत के कर्नल सहित 20 जवान शहीद हो गए हालांकि खबर ये भी है कि भारतीय सेना ने भी चीनी सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया जिसमें 43 चीनी सैनिक हताहत हुए हैं। अब भी सीमा पर तनाव बना हुआ लेकिन अधिकारी स्तर पर दोनों पक्षों की ओर से वार्ता जारी है ।