logo

तो क्या पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास पर दर्ज होगा मुकदमा ?

85news.jpg
पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास आपको याद होंगे। उनका वह वीडियो भी आपको याद होगा जिसमें मुख्यमंत्री रहते जन संवाद कार्यक्रम में वे एक आईपीएस अधिकारी को फटकार लगा रहे थे। कह रहे थे "कौन तुमको आईपीएस बना दिया?" घटना थोड़ी पुरानी है लेकिन फिलहाल उसका जिक्र इसलिए करना पड़ा क्योंकि अब रघुवर दास पूर्व मुख्यमंत्री हैं और लगता है खुद कानून के घेरे में आ गए हैं। झारखंड पुलिस ने रघुवर दास पर कार्रवाई करने का निर्देश रांची पुलिस और रांची के एसएसपी को दिया है।

मामला क्या है ?
दरअसल झारखंड सहित पूरे देश में अनलॉक 1 चल रहा है। कोरोना संक्रमण के बीच धीरे-धीरे जिंदगियां पटरी पर दौड़ने लगी है। एक तरफ लोग जरूरी काम से घर से बाहर निकल रहे हैं तो दूसरी तरफ BJP के नेता मोदी सरकार की उपलब्धियों को बताने के लिए घर से बाहर निकलें हैं। झारखंड में भाजपा व्यक्तिगत संपर्क अभियान के तहत 35 लाख परिवारों तक पहुंचने की मुहिम चला रही है। इसके लिए मंडल स्तर से कार्यक्रम की शुरुवात 10 जून को की गई। पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास भी धुर्वा इलाके में शुरू किए गए इस कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में शामिल होने के बाद रघुवर दास ने अपने ऑफिसियल ट्विटर अकाउंट पर कुछ तस्वीरें शेयर की जिसमें रघुवर दास महिलाओं से मिलकर मोदी सरकार के 1 साल की उपलब्धियों का पत्रांक लोगों को बांटते हुए दिख रहे हैं। रघुवर दास की इन्ही तस्वीरों को ट्विटर पर पोस्ट करते हुए तीर्थ नाथ आकाश नाम के एक युवक ने लिखा है "इस महामारी में @dasraghubar ने 10 जून को धुर्वा में लॉकडाउन का उल्लंघन किया तथा बिना मास्क और ग्लब्स के लोगों से मिले जो कानून अपराध है ।@JharkhandPolice @MVRaoIPS @HemantSorenJMM @ranchipolice से अनुरोध है कि कानूनी कारवाई की जाय क्योंकि नेता और जनता के नजर में कानून समान है । 10 जून को 9 बजकर 10 मिनट पर किये गए इस ट्वीट पर झारखंड पुलिस के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से रात 12 बजकर 6 मिनट पर ट्वीट करते हुए रांची पुलिस को कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। लिखा है "वरीय पुलिस अधीक्षक, राँची @ranchipolice मामले का संज्ञान लेकर आवश्यक कार्रवाई करें।"

तस्वीर में आखिर ऐसा क्या है ?
दरअसल जो तस्वीर पोस्ट की गई है उसमें रघुवर दास लोगों से मिल रहे हैं। उनके चेहरे पर मास्क तो है लेकिन वो नाक और मुहँ से सरककर टूड्डी पर आ चुका है। वे हाथों में गल्पस नहीं पहने हैं और उनके साथ भीड़ भी है। साथ ही वे जिन लोगों से मिल रहे हैं उनमें से ज्यादातर लोग बिना गल्पस के हैं। 

अनलॉक 1 में क्या है नियम ?
अनलॉक 1 के लिए सरकार ने अलग से दिशा निर्देश जारी किए हैं। राज्य सरकार द्वारा जिन गतिविधियों को कंटेनमेंट जोन के बाहर अनुमति प्रदान की गई है, उनमें आवश्यक गतिविधियों को छोड़कर 9 बजे शाम से सुबह 5.00 बजे के बीच व्यक्तियों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा, सार्वजनिक स्थानों, कार्यस्थलों और परिवहन के दौरान फेस कवर या मास्क पहनना अनिवार्य है। इनमें कहा गया है कि सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य और अन्य कार्यों के लिए बड़ी संख्या में लोगों का जमा होना निषिद्ध बना रहेगा. उधर डीजीपी ने सभी जिलों के एसपी को निर्देश दिया है कि बिना मास्क के कोई भी व्यक्ति घर से बाहर न निकलें ये सुनिश्चित हो। बिना मास्क के कोई रहे तो उसपर मामला दर्ज हो।