logo

सफाई कर्मियों पर थूकने की घटना को हिंदपीढ़ी निवासियों ने बताया साजिश, कहा- जांच कर कारवाई हो

65news.jpg


द फॉलोअप टीम : गुरुवार यानी 9 अप्रैल को रांची के हिंदपीढ़ी में सैनिटाइजेशन के दौरान सफाई कर्मियों पर थूके जाने की घटना को लेकर अब हिंदपीढ़ी और समाजिक कार्यकर्ताओं का भी पक्ष आया है. इलाके की वार्ड पार्षद साजदा खातून ने ऐसी किसी तरह की घटना से इंकार किया है. उन्होंने कहा कि यह सरासर गलत और झूठी खबर है. रांची का हिंदपीढ़ी मुस्लिम बहुल क्षेत्र है. राज्य से कोरोना वायरस पॉजिटिव का पहला मामला 31 मार्च को यहीं से मिला है. फिलहाल राज्य में अबतक कोरोना पॉजिटिव के 14 मामले आ चुके हैं, जिनमें सात लोग हिंदपीढ़ी के हैं. इसी के बाद हिंदपीढ़ी को चारो तरफ से सील कर सैनिटाइज किया जा रहा है.

क्या है आरोप 

आरोप है कि इसी क्रम में नाला रोड के समीप रांची नगर निगम के सफाई कर्मियों पर सैनिटाइज किए जाने के दौरान कुछ लोगों ने छतों से उनपर थूका है. यह क्षेत्र वार्ड नंबर 23 में आता है. साजदा खातून इसी वार्ड की पार्षद हैं, जिन्होंने घटना की जांच की मांग की है. साथ ही रांची नगर निगम के नगर आयुक्त को पत्र लिखकर कहा कि सफाईकर्मियों पर किसी ने नहीं थूका है और ना ही उनके साथ दुर्व्यवहार हुआ है. उन्होंने कहा है कि अगर लोगों ने थूका तो उसी समय मामले जानकारी मुझे क्यों नहीं दी गई. मैं इसकी छानबीन करती. आरोप लगाकर इलाके को बदनाम किया जा रहा है.

थूकने का आरोप बेबुनियाद है 

इसपर मरहबा ह्यूमन सोसाइटी के सचिव नेहाल अहमद ने कहा कि थूकने का आरोप बेबुनियाद लगता है. मेरी मांग है कि मामले की निष्पक्ष जांच हो. अगर घटना सही है तो लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए, अन्यथा झूठी खबर लिखने और फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो.

हिंदपीढ़ी के लोग प्रशासन और सरकार को जांच में सहयोग कर रहे हैं 

वहीं सेंट्रल मुहर्रम कमेटी रांची के महासचिव अकिलुर्रहमान ने खबर को गलत बताते हुए कहा, मेरी नाला रोड के पास के दर्जनों लोगों से बात हुई है. वहां लोग प्रशासन और सरकार को जांच में सहयोग कर रहे हैं. इस बीच खबर फैला देना कि वहां सफाईकर्मियों पर थूका गया, यह गलत है. इसकी जांच होनी चाहिए. खबर की सत्यता की भी जांच हो. कोई भी खबर अफवाह के आधार पर नहीं छपनी चाहिए. बल्कि जांच पड़ताल करके छापना चाहिए. इससे समाज में गलत संदेश जाता है.

मुस्लिम पार्षदों ने भी की जांची की मांग  

इस घटना को लेकर पार्षद नसीम गद्दी, हुस्ना आरा, नाजिमा रजा, मो. एहतेशाम ने भी ऐतराज जताया है. उन्होंने कहा कि इलाके को बदनाम करने के लिए यह साजिश किया गया है. सभी ने इसकी जांच की मांग की है.

मेयर ने सफाई कर्मियों के लिए सुरक्षा की मांग की

इधर मामले का संज्ञान लेते हुए रांची मेयर आशा लकड़ा ने रांची डीसी को पत्र लिखकर सफाई कर्मियों को लिए सुरक्षा की मांग की है. साथ ही सफाई कर्मियों के साथ किसी भी तरह का दुर्व्यहार किए जाने पर सख्त कार्रवाई की मांग भी की है.