logo

रक्तदान दिवस विशेष: टीम प्रन्यास के 'रक्तवीरों' को सलाम, अब तक 10 हजार लोगों से कराया ब्लड डोनेशन

9748news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची:

रक्तदान करना अपने आप में ही गौरव है। रक्तदान एक इंसान के दिल में बसे सच्चे देशभक्ति को दर्शाता है। समाज में हर दिन ऐसे रक्तवीरों की जरुरत है जो बिना किसी स्वार्थ के अपना रक्त दान करते है। विश्व रक्तदान दिवस पर आज हम वैसे सभी रक्तवीरों को सलाम करते है जो समाज के लिए बढ़चढ़ कर रक्त दान करते है।

रक्तदाता ऐसे प्रतयक्ष ईश्वर है जिनकी वजह से जीवन से कर रहे संघर्ष  लोगो को समय पर रक्त मिल पाता है। ऐसे तो झारखण्ड में कई संस्था है जो रक्तदान खुद भी रक्तदान करते है और लोगों को प्रेरित भी करते है। राजधानी रांची में एक टीम है। टीम प्रन्यास जो तमाम डॉक्टर्स से लेकर आम लोगों की टीम  है। टीम प्रन्यास आपातकालीन स्थिति में लोगों तक रक्त पहुंचाने का काम करता है। वैसे लोग जिनको रक्त की आवश्यकता होती है और प्रन्यास की किसी एक सदस्य को भी इसकी खबर हो जाती है तो यह टीम तुरंत ही जरुरतमंद तक पहुंच कर उसकी सहायता करती है। 

टीम प्रन्यास की अवधारणा क्या है
टीम प्रन्यास ने पिछले 1 साल से पूरे झारखंड में ब्लड डोनेशन की मुहीम शुरू की है।  प्रन्यास की स्थापना 15 अगस्त 2020 को हुई। इस टीम के फाउंडर डॉक्टर चंद्र भूषण ने  बताया कि वह 2009 से ही रक्दान करते आ रहे है और अब तक उन्होंने 27 बार रक्तदान किया है। चंद्रभूषण कहते है कि रक्तदान महादान है।  इस दान में हमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए क्योंकि हमारा एक रक्तदान किसी की जिंदगी बचा सकता है। टीम प्रन्यास में चंद्र भूषण के साथ और भी कई लोग है इस रक्तदान मुहीम में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। टीम प्रन्यास के कुछ सदस्य अभिषेक कुमार, सुजीत तिवारी, रश्मि पिंगुआ, डॉक्टर पूजा सिन्हा, अमित कुमार वैसे सदस्यों में से हैं जो लोग प्रन्यास की स्थापना में में चंद्रभूषण के साथ कदम से कदम मिलाकर चलते रहे है। प्रन्यास के हर सदस्य ने कम से कम 15 बार से अधिक बार रक्तदान किया है। 

10 हजार लोगों से करवा चुके है रक्दान 
प्रन्यास ने अब तक लोगों के बीच जाकर कम से कम 10 हजार लोगों से रक्तदान करवाया है। 15 अगस्त 2020 से लेकर आज तक देखें तो इतने कम समय में ही प्रन्यास ने रक्तदान अभियान का एक नया आयाम गढ़ा है। फिलहाल इस मुहीम में चंद्रभूषण के साथ 20 ऐसे मेंबर है जो एक्टिव होकर उनके साथ काम कर रहे है और वैसे उनके साथ करीब 1700 लोग है जो रक्तदान जैसे जैसे महान मुहीम में प्रन्यास के साथ जुड़े है। 

10 अप्रैल को  मेगा डोनेशन करवाया 
प्रन्यास ने अब तक 200 बार ब्लड डोनेशन का कैंप लगवाया है। बता दें कि 10 अप्रैल 2021 को इस संगठन ने झारखण्ड में अब तक का सबसे बड़ा ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित किया था जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने रक्तदान किया था। इस टीम में कई मेंबर ऐसे है जो खुद डॉक्टर्स है। डॉक्टरों का कहना है कि हमे ब्लड डोनेट करते रहना चाहिए क्योंकि ब्लड डोनेशन से हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है। डॉक्टर्स का मानना है कि डोनेशन से खून पतला होता है, जो कि हृदय के लिए अच्छा होता है। ब्लड डोनेट करने से कैंसर व दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है, क्योंकि यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है।